पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवागमन:नर्मदा पहुंच मार्ग के गड्‌ढों में डाल दी रेत, रात के अंधेरे में गिर रहे श्रद्धालु

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्मदा परिक्रमावासी भी परेशान, जपं के सब इंजीनियर बोले- प्रस्ताव बनाएंगे

नावड़ातौड़ी के शालीवाहन नर्मदा तट का पहुंच मार्ग खराब स्थिति में है। अलसुबह स्नान करने व देर शाम आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रात के अंधेरे में लोग गिर रहे हैं। लेकिन रास्ते को ठीक करने में जिम्मेदार रुचि नहीं दिखा रहे हैं। नर्मदा किनारे प्राचीन श्री शालीवाहन नर्मदा घाट पर एक व्यक्ति ने जमीन खरीदकर तार फेंसिंग करवाई है। इसके बाद सड़क के गड्‌ढों को बालू रेत डालकर पाट दिया है। इसके कारण परेशानी बढ़ गई है।

श्रद्धालुओं के मुताबिक पहले वाहन सीधे नर्मदा घाट तक पहुंच जाते थे। अब रेतीले रास्ते पर वाहन निकालना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल भरा हो गया है। श्रद्धालु आशाराम, राहुल, ओमप्रकाश व तुलसीराम ने बताया नर्मदा परिक्रमावासी सुबह 4 बजे स्नान करने जाते है। रात के अंधेरे में बुजुर्ग लोगों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शाम के समय आरती में शामिल होने के लिए भी इसी रास्ते से घाट तक जाना पड़ रहा है। अंधेरे में तार फेंसिंग दिखाई नहीं देने से दिक्कतें हो रही है। सड़क को दुरुस्त करवाना चाहिए।

पुलिया के पास बंडा डाला

श्री शालीवाहन पहुंच मार्ग के नाले पर पिछले दिनों पुलिया बनाई गई। यहां भी मार्ग के दोनों ओर काली रेत का बंडा डाल दिया है। इससे वाहन चालकों को परेशानी आ रही है। लंबे समय के बाद मंदिर परिसर को जोड़ने वाला संपर्क मार्ग बनाया गया। इसके तहत पुलिया का निर्माण भी हुआ। लेकिन इसे व्यवस्थित करने के प्रति किसी का ध्यान नहीं है।

इधर... कंटीली झाड़ियों व कीचड़ से पटा है सहस्त्रधारा मार्ग

कसरावद | कैनो सलालम के नेशनल ट्रैक के रूप में पहचान रखने वाले तहसील के सहस्त्रधारा क्षेत्र का पहुंच मार्ग खराब है। बोथू से यह मात्र 3 किलोमीटर दूर है। लेकिन रास्ता कीचड़ व कंटीली झाड़ियों से पटा होने से खिलाड़ी नर्मदा के उस पार महेश्वर से बोट के माध्यम से यहां आना-जाना करते है। सहस्त्रधारा स्थल तक जाने के लिए अभिभाषक संघ ने बोथू से सड़क बनाने की मांग की थी।

संघ के पूर्व सचिव ब्रजेश कुमार व्यास व वरिष्ठ अधिवक्ता नवीन जोशी ने बोथू से सहस्त्रधारा तक मार्ग निर्माण व सौंदर्यीकरण के साथ खिलाड़ियों को संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद व विधायक को संघ की ओर से पत्र भी लिखा था। एसडीएम संघप्रिय ने सहस्त्रधारा प्राकृतिक ट्रैक का निरीक्षण किया। कलेक्टर को अवगत करवाकर सड़क निर्माण के साथ सुविधाएं उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया लेकिन इस ओर अब तक ध्यान नहीं दिया गया है। ग्राम बोथू के विनोद राजपूत व नन्नू केवट ने कहा- गर्मी के दिनों में लोग परिवार सहित यहां आना चाहते हैं लेकिन खराब सड़क राहगीरों के लिए मुसीबत का कारण बनी हुई है। मार्ग के सुधार को लेकर ज्ञापन सौंपने के साथ लगातार मांग की जा रही है। इसके बाद भी प्रशासन ने अब तक कोई ठोस पहल नहीं की है।

दुरुस्त करवाएंगे
^नर्मदा पहुंच मार्ग के खराब होने की जानकारी मिली है। फिलहाल ज्यादा कठिनाई वाले रास्तों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके बाद इंजीनियर के माध्यम से प्रस्ताव तैयार करवाकर इन्हें भी दुरुस्त करवाया जाएगा।
जीएस यादव, सब इंजीनियर जपं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें