पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून अपडेट:अब तक एक तिहाई पिछ़डे, आज ढाई इंच बारिश का अलर्ट

खरगोन19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुंदा स्थित सिरवेल महादेव का झरना उफन गया। - Dainik Bhaskar
कुंदा स्थित सिरवेल महादेव का झरना उफन गया।
  • भगवानपुरा-भीकनगांव क्षेत्र में हुई तेज बारिश, शहर में सिर्फ बंूदाबांदी से बढ़ी उमस

मानसून की राह देख रहे जिलेवासियों को बुधवार मामूली राहत मिली। भीकनगांव भगवानपुरा क्षेत्र में दोपहर में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। कुंदा के ऊपरी हिस्से में अच्छी बारिश हुई। कुंदा स्थित सिरवेल महादेव का झरना गति के साथ बहा। भगवानपुरा में मंगलवार रात में भी बारिश हुई।

हालांकि शहर में दिनभर बूंदाबांदी रही। साथ ही गुरुवार को भारी बारिश होने के आसार है। इसमें ढाई इंच से ज्यादा बारिश का अलर्ट जारी किया है। राहत एवं आपदा कमिश्नर भोपाल ने खरगोन सहित 5 जिलों में भारी बारिश होने का वायरलेस मैसेज किया है। इसमें 64.5 मिमी से अधिक बारिश की चेतावनी दी गई। कलेक्टर अनुग्रहा पी ने राजस्व, जनपद, खाद्य, नगरपालिका, बिजली, होमगार्ड विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

हवा की दिशा में हुआ बदलाव, बंधी उम्मीद
हवा की गति व दिशा में बदलाव से बारिश की उम्मीद बंधी है। माैसम विभाग ने 11 जुलाई से प्रदेश भर में अच्छी बारिश की संभावना जताई थी। लेकिन सिस्टम न बनने, तापमान में बढ़ोतरी व हवाओं की अनुकूल दिशा व गति न बदलने से बारिश नहीं हुई। अब अरब सागर में विक्षोभ व बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बन रहे हैं। इससे मौसम प्रभावित हो रहा है।

इस साल अब तक औसत 115.7 मिमि वर्षा
भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक भगवानपुरा व भीकनगांव तहसील के अलावा झिरन्या तहसील में 7 मिमी, सनावद में 2.5, बड़वाह में 2 मिमी वर्षा दर्ज हुई। अब तक 115.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि गतवर्ष अब तक 313.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

खबरें और भी हैं...