पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहल:ऑनलाइन माध्यम से समाजजन कर रहे हैं तीर्थ दर्शन

बेड़िया19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जैनियों का सबसे बड़ा तीर्थ सम्मेद शिखर कहा जाता है। जो बिहार में स्थित है। स्थानीय जैन समाज अध्यक्ष अजय शाह ने बताया शास्त्रों में कहा गया है। इस शास्वत तीर्थ एक बार वंदे जो कोई ताहि नरक पशु गति नहीं होई। जो भी व्यक्ति एक बार इस तीर्थ की वंदना करता है। उसे नरक व पशु गति नहीं भोगना पड़ती। पोरवाड़ सामाजिक मंच के अध्यक्ष प्रकाश जैन व सचिव समीर जैन के नेतृत्व में मंच ने देश के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच का गठन किया है।

इसके अंतरराष्ट्रीय समन्वयक के रूप में स्वाति मनोज जैन व राखी प्रेमांशु को मनोनीत किया। अंतरराष्ट्रीय मंच के अमेरिका निवासी ऋचा विनेश व सोनाली समकित ने निमाड़ी भाषा का उपयोग कर कार्यक्रम आयोजित किया। अमेरिका जैसे बड़े प्रगतिशील देश में जैन धर्म का बड़ा तीर्थ सम्मेद शिखर की प्रतिकृति के रूप में करीब 120 एकड़ में फैला सिद्धांचलम पर्वत पर 31 टोंक के दर्शन अंशुमा समीप जैन के निर्देशन व अर्घावली के साथ कराए।

सिद्धाचंलम पर्वत के दर्शन के पूर्व आस्ट्रेलिया, थाईलैंड, कैनेडा, दुबई स्थित जिनालयों व अमेरिका स्थित चंदाप्रभू व महावीर स्वामी की प्रतिमा के दर्शन ऑनलाइन कराए गए। इंटरनेट के माध्यम से समाज के करीब 900 परिवार व 22 देशों में निवासरत भारतीय जैन समुदाय के लोगों ने जुड़कर दर्शन किए।

भारत को अन्य देशों में निवासरत जैन समुदाय के लोगों को जोड़ने के लिए ऋतु राजेश जैन व प्रिया आतिश जैन ने कार्य किया। आस्ट्रेलिया की आशिमा हिमांशु जैन, कुवैत से रश्मि राजेश, अमेरिका के प्रशम जैन, प्रणय जैन व परिमल जैन का योगदान रहा।

खबरें और भी हैं...