खगोलीय घटना / बुध व शुक्र ग्रह की कक्षा का कोण 5 डिग्री से कम बना, सौर मंडल में दिखे पास-पास

The angle of the orbit of Mercury and Venus is less than 5 degrees, visible in the solar system.
X
The angle of the orbit of Mercury and Venus is less than 5 degrees, visible in the solar system.

  • रोनाल्ड रॉस साइंस क्लब ने बच्चो को दिखाई खगोलीय घटना, कल चांद के पास पश्चिम दिशा में दिखेगा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

खरगोन. परिक्रमण के दौरान बुध व शुक्र गृह की कक्षा का कोण 5 डिग्री से कम बन रहा है। इससे सौर मंडल में ये दोनों गृह पास-पास दिख रहे हैं। सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में शुक्र ग्रह व बुध ग्रह पास पास दिखाई दे रहे हैं। 
रोनाल्ड रॉस साइंस क्लब शासकीय माध्यमिक विद्यालय मोठापुरा के संयोजक नरेंद्र कर्मा ने बताया यह सोमवार तक पास-पास ही दिखाई देंगे। 21 व 22 मई को दोनों गृह पश्चिम दिशा में एकसाथ दिखाई दिए, जबकि शनिवार से सोमवार तक तक दोनों ग्रह चांद के आसपास पश्चिम दिशा में दिखाई देंगे। इसे बिना टेलिस्कोप की सहायता से भी देख सकते हैं। शहर के न्यूगंगा नगर कॉलोनी के  बच्चो  ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए इसे देखा। 
जानिए... ये है दोनों ग्रह
 शुक्र गृह : ग्रीष्म ऋतु के कुछ महीनों से पश्चिम दिशा में शाम के समय लगभग 6.30 से 8.30 तक सबसे चमकीला तारे जैसा दिखाई देता है जो पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे अस्त होता जाता है। यह सभी अन्य तारांे से चमकीला दिखाई देता है, लेकिन यह टिमटिमाता दिखाई नहीं देता।
 बुध गृह : 21 मई से शुक्र गृह के बिल्कुल पास एक तारे जैसा हल्का सा डॉट दिखाई दे रहा है। ये भी हल्की रोशनी वाला तारा दिखाई देता है। लेकिन यह भी टिमटिमाते हुए नहीं दिखाई दे रहा है। यही बुध ग्रह है। यह हमारे सौर मंडल का पहले नंबर का ग्रह है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना