पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मि‌ट्‌टी सत्याग्रह:शहीद स्मारक की नींव में रखेंगे गांवों की मिट्‌टी

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांधी स्मारक से मेधा पाटकर ने शुरू की

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की दांडी यात्रा की तर्ज पर किसान आंदोलन के समर्थन में देश में मिट्‌टी यात्रा निकाली जा रही है। मंगलवार को सुबह कुकरा बसाहट स्थित गांधी स्मारक से नर्मदा बचाओ आंदोलन प्रमुख मेधा पाटकर ने मिट्‌टी यात्रा शुरू की। राजस्थान, पंजाब होकर 4 अप्रैल तक वे दिल्ली पहुंचेंगे। आंदोलन में शहीद किसानों की याद में दिल्ली में चार स्थानों पर शहीद स्तंभ बनाए जाएंगे। इसके लिए राजघाट सहित गांवों की मिट्‌टी कलश में एकत्र की है। पाटकर के साथ अन्य कार्यकर्ता दिल्ली रवाना हुए। मंगलवार सुबह 9 बजे मेधा पाटकर, कार्यकर्ताओं के साथ गांधी स्मारक पहुंची। यहां पुष्पांजलि देकर कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए। पाटकर ने बताया करीब 100 साल ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा नमक पर टैक्स लगाने के विरोध में राष्ट्रपिता ने दांडी यात्रा निकाली थी। दांडी में एक चुटकी नमक उठाया था। इसके बाद पूरे देश में गूंज उठी थी। वहीं अब मिट्‌टी बचाने के लिए सत्याग्रह शुरू करना पड़ा है। केंद्र सरकार के तीनों कृषि विधेयक किसान विरोधी है। इन कानूनों के जरिए पूंजीपतियों का मिट्‌टी पर आक्रमण हो रहा है। इससे उनकी मुनाफाखोरी बढ़ेगी। वहीं वापस लिए 29 कानून श्रमिक विरोधी है। यहीं वजह है कि मिट्‌टी सत्याग्रह शुरू किया है। किसान आंदोलन में अब तक 300 लोग शहीद हुए हैं।

दिल्ली की बार्डर पर बनाएंगे शहीद स्मारक
राजघाट व नर्मदा घाटी के गांवों की मिट्‌टी कलश में इकट्‌ठा की गई है। उन्होंने बताया रतलाम मंदसौर, नीमच से होकर राजस्थान जाएंगे। राजस्थान से पंजाब, हरियाणा होकर दिल्ली की चारों सीमा पर देशभर से लोग पहुंचेंगे। देशभर के विभिन्न गांवों से आई मिट्‌टी नींव में डालकर शहीद स्मारक बनाएंगे, जो बाद में भी प्रेरणा स्थल बने रहेंगे। उन्होंने बताया सिंधु बार्डर, गाजी बार्डर, शाहजहानपुर बार्डर, टिकरी के दो बार्डर पर स्मारक बनाया जाएगा। 5 अप्रैल को दिल्ली पहुंचेंगे। शाहजहानपुर व टिकरी बार्डर पर 2 स्मारक बनाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें