पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:समझी जवाबदारी, 4 दिन में 35 युवाओं ने किया रक्तदान

खरगोन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ब्लड बैंक में रक्तदान करने युवा पहुंच रहे। - Dainik Bhaskar
ब्लड बैंक में रक्तदान करने युवा पहुंच रहे।
  • वैक्सीनेशन से पहले ब्लड डोनेट करने लोग पहुंच रहे ब्लड बैंक, 4 दिन पहले 50 यूनिट बचा था

कोरोना संक्रमण के चलते ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता प्रभावित हुई। कोरोना के डर से लोग ब्लड डोनेशन करने अस्पताल नहीं जा रहे थे। डेढ़ माह से कोई शिविर भी नहीं लगे। थैलेसिमिया व सिकलसेल के मरीजों के साथ मेटरनिटी व ट्रामा सेंटर में भर्ती गंभीर मरीजों की परेशानी बढ़ गई।

4 दिन पहले तक ब्लड बैंक में 50 यूनिट रक्त ही बचा था। जबकि रोजाना 10 यूनिट की खपत हो रही थी। लेकिन अब इसमें सुधार आ रहा है। भास्कर ने 29 अप्रैल को ‘टीके के 68 दिन बाद कर सकेंगे रक्तदान, मुश्किल ये ब्लड बैंक में 5 दिन का ही स्टॉक’ खबर से युवाओं से रक्तदान की अपील की। यह रंग भी लाई। पिछले 4 दिन में 35 लोगों ने जिला अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया। इनमें 18 व इससे अधिक आयु के युवाओं की संख्या ज्यादा है।

इस आयु वर्ग के कोविड-19 टीकाकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। टीका लगने के बाद यह 68 दिन रक्तदान नहीं कर सकेंगे। इसलिए ब्लड बैंक में रक्त की कमी से जरूरतमंदों को होने वाली परेशानी को यह समझ रहे हैं। वे खुद आगे आ रहे हैं। महाविद्यालयीन रक्त समूह खरगोन भी लगातार युवाओं को प्रेरित कर रहा है। संगठन के जयगिरी गोस्वामी ने बताया 29 अप्रैल को 12, 30 को 11, 1 मई को 9 व 2 मई को 3 युवा रक्तदान करने ब्लड बैंक पहुंचे।

प्रयास है कि वैक्सीनेशन से पहले रक्तदान समूह से जुड़े सभी युवा रक्तदान करें। इसलिए यह प्रक्रिया रोजाना आगे भी जारी रहेगी ताकि ब्लड बैंक में कमी न आए। इसके अलावा इमरजेंसी भी युवा रक्तदान करने पहुंच रहे। शनिवार रात को भी जरूरत पड़ने पर रक्तदान करने अस्पताल पहुंचे।

शिविर : सनावद में 32 यूनिट रक्तदान, बेड़िया में कल

रक्त की जरूरत को समझते हुए सनावद में शनिवार को रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। यहां 32 युवाओं ने रक्तदान किया। राष्ट्रीय सेवा योजना व श्री रेवा गुर्जर महाविद्यालय सनावद अब मंगलवार को बेड़िया में शिविर लगाएगा। ब्लड बैंक की ब्लड कलेक्शन एंड ट्रांस्पोर्टेशन वैन यहां पहुंचकर रक्तदान करवाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें