पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्ञापन सौंपा:मंडी से बाहर जा रहे वाहनों पर रोक लगाई जाए, हमें तुलाई की मजदूरी नहीं चाहिए

खरगोन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि उपज मंडी के तुलावटी-हम्मालों ने मंगलवार को विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्टोरेट में प्रदर्शन किया। उन्होंने रैली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। हम्माल-तुलावटी संघ अध्यक्ष भारत रघुवंशी ने बताया कि मंडी बोर्ड ने पत्र के माध्यम से निर्देश जारी किए है। इसमें किसान ने अपनी उपज का तौल कार्य बीओटी तौल कांटे पर किया है तो उससे किसी प्रकार की तुलाई-हम्माली न काटी जाए। 
उन्होंने बताया कि मंडी में व्यापारी बीओटी तौल कांटे का उपयोग नहीं करते हैं। वह मंडी के बाहर अपने प्रतिष्ठान स्थित स्वयं के तौल कांटे पर तौल कार्य करते हैं। इसमें मंडी नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। क्योंकि मंडी में बिना तुलाई से एक भी वाहन बाहर नहीं जा सकता है। रघुवंशी ने बताया कि वर्तमान में तुलावटी-हम्मालों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। परिवार क पालन मुश्किल हो गया है। पूर्व की तरह मजदूरी मिले।   
चार दिन से बंद मंडी खुली, आज धरना देंगे
4 दिन के बाद अनाज मंडी मंगलवार को खुली। यहां 200 से ज्यादा वाहनों से उपज लेकर किसान पहुंचे। व्यापारियों ने खरीदारी की। तुलावटी-हम्माल संगठन के पदाधिकारियों ने कहा बुधवार को धरना देंंगे। मंडी से वाहनों को नहीं जाने देंगे। 
पौने चार क्विंटल के रुपए नहीं देने पर शिकायत
अनाज मंडी में मंगलवार को सोनखेड़ी के किसान के पौने चार क्विंटल गेहूं के रुपए नहीं देने पर शिकायत हुई। शिकायत के बाद व्यापारी ने रुपए दिए। किसान महेश काशीराम यादव ने बताया कि वह 14.75 क्विंटल व 3.75 क्विंटल गेहूं लेकर आया था। तौलकाटे पर तुलाई के बाद बिल 14.75 क्विंटल का बना दिया। इसमे व्यापारी ने 3.75 क्विंटल के रुपए देने से इंकार किया। इसके बाद मंडी सचिव रामवीरसिंह किरार को शिकायत की। इसके बाद निरीक्षक रमेश भास्करे ने निराकरण कर रुपए दिलाए। व्यापारी का कहना है कि तौलकांटे वाले की गलती के कारण ऐसा हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें