पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेगांव में रेत उत्खनन का मामला:तीन लोगों को पकड़ पुलिस चौकी ले गए ग्रामीण, अवैध वसूली का लगाया आरोप

खरगोन2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्रवाई नहीं होने पर ज्ञापन सौंप चक्काजाम की चेतावनी दी

क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रहे अवैध रेत खनन व परिवहन का मामला तूल पकड़ने लगा है। मंगलवार रात रेत परिवहन करने के साथ ही अवैध चेक पोस्ट बनाकर वसूली को लेकर जमकर हंगामा हुआ। ग्रामीणों ने तीन युवकों पर अवैध वसूली का आरोप लगाते हुए पुलिस चौकी ले गए और कार्रवाई की मांग की। चौकी पर लंबे समय तक बैठाने के बाद कार्रवाई नहीं हुई तो बुधवार को आक्रोशित ग्रामीण तहसील कार्यालय पहुंचे। यहां तहसीलदार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर 24 घंटे में कार्रवाई की मांग की। कार्रवाई नहीं होने पर चक्काजाम की चेतावनी तक दी।

ज्ञापन में बताया दो माह से शिकायत कर रहे है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। इससे ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ रहा है। ग्रामीणों ने कहा गांव में कोई रेत खदान स्वीकृत नहीं है। इसकी जानकारी सरपंच को खुद खनिज विभाग ने दी है। इसके बाद भी राजेंद्र नामक युवक व 6 अन्य लोग दिन-रात नगर की नदी से मशीनों की मदद से खनन कर रहे हैं।

शिकायत में बताया दिन-रात ट्रैक्टर-ट्राॅली सहित डंपरों से रेत का परिवहन हो रहा है। एक अनुमान के अनुसार पिछले दो माह में 60 लाख रुपए से अधिक की रेत निकाली जा चुकी है। इससे शासन के राजस्व को सीधा नुकसान पहुंचाया गया है। तहसीलदार, खनिज विभाग सहित पुलिस को कई शिकायतें की जा चुकी है लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। इससे इनकी कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहे है। संतोष राठौड़, मुकेश पटेल, उपसरपंच हरिओम यादव, धीरज मिश्रा, हरीश पाठक, प्रवीण राठौड़ आदि ग्रामीण मौजूद थे। मंगलवार को भी ग्रामीणों ने रेत उत्खनन व परिवहन को लेकर तहसीलदार को शिकायत की थी।

शिकायत के बाद भी नहीं हो रही माफियाओं पर कार्रवाई
शिकायत में बताया रेत माफियाओं ने कोई ठेका नहीं होने के बाद भी खुद को ठेकेदार बताकर अवैध चेक पोस्टें बना रखी है। यहां से ट्रैक्टर-ट्राली गुजरने पर रायल्टी के नाम पर 1200-1200 रुपए की राशि ली जा रही है। ग्रामीणों ने कहा यदि वह रायल्टी देते तो उन्हें कोई एतराज नहीं था, लेकिन बिना कोई लिखित दस्तावेज के यह वसूली हो रही है। यह जांच का विषय है। शिकायत में यह भी कहा कि चेक पोस्ट बनाकर वसूली कर रहे कुछ लोगों को पिछले दिनों ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस के सुपुर्द किया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें