पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खगोलीय घटनाक्रम:भारी बारिश की चेतावनी, बादलों में छिपा, नहीं दिखा बृहस्पति

खरगोन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 जुलाई को शनि व 16 को क्षुद्र ग्रह प्लूट दिखेगा, 20 साल बाद बनेगी ऐसी स्थिति

गुरु पूर्णिमा के 9 दिन बाद मंगलवार को सौर परिवार का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति (जूपिटर) व सूर्य के बीच पृथ्वी के आने की खगोलीय घटना हुई। तीनों एक सीधी रेखा में आ गए। शाम 7.43 बजे पूर्व दिशा में बृहस्पति को देखा गया। यहां भारी बारिश की चेतावनी के बीच बादलों के कारण नहीं देखा जा सका।  नेशनल अवाॅर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया यह जुपिटर एट अपाेजिशन की खगाेलीय घटना है। बादलों के कारण देश में कई जगहों पर इसे नहीं देखा जा सका है। 20 जुलाई को शनि भी दिखाई देंगे। अब 20 साल बाद कुछ अंतराल में शनि व बृहस्पति एकसाथ दिखाई देंगे। सोमवार रात बृहस्पति इससाल के लिए पृथ्वी से सबसे करीब था।

जूपिटर को जानिए... हर 10 घंटे में नया सवेरा, 12 साल में नया साल

  • 1610 में गैलिलियाे के टेलीस्कोप की मदद से पृथ्वी के चांद की अलावा गुरु के चांद को देखने से खगाेल विज्ञान की दिशा ही बदल गई। गुरु पर जीवन संभव नहीं है लेकिन इसके चंद्रमा पर जीवन की संभावना हो सकती है। गुरु अंतरिक्ष से आने वाली अनेक बाधाओं को पृथ्वी तक आने से राेककर पृथ्वी पर रह रहे लोगाें की जीवनरक्षा करता है।
  • नेशनल सौरमंडल का पांचवां ग्रह है गुरु। अगर पृथ्वी अंगूर के आकार की मानें तो गुरु का आकार बॉस्केट बाल जैसा होगा। गुरु का एक दिन पृथ्वी के लगभग 10 घंटे के बराबर है लेकिन एक साल लगभग 12 साल के बराबर होता है। गुरु हाइड्रोजन व हीलियम से बना गैसीय पिंड है, जिसमें सतह नहीं है।
  • इसके अब तक 75 से ज्यादा चंद्रमा की जानकारी मिल सकी है। 1979 में वायजर मिशन में इसके हलके रिंग देखे गए हैं। 9 स्पेसक्राफ्ट इसके आसपास भेजे जा चुके हैं। जिनमें 7 इसके आगे निकल गए। 2 स्पेस क्राफ्ट इसके चक्कर लगा रहे हैं। अभी जूनो 2016 इसका अध्ययन कर रहा है।
  • अगर गुरु के मध्य रेखा पर पृथ्वी को रखा जाए तो 11 पृथ्वी को रखना हाेगा। यह सूर्य से लगभग 78 करोड़ किमी दूर रहकर उसकी परिक्रमा करता है। गुरु में दिखता रेड स्पॉट एक तूफान है जिसका आकार पृथ्वी के दोगुने के लगभग है। 

(विज्ञान प्रसारक केंद्र भोपाल के मुताबिक)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें