पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नि:शक्तजन:दिव्यांगों के अनुकूल नहीं है वाॅशरूम, कम जगह में गिर जाएंगे

खरगोन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नि:शक्तजन आयुक्त ने कहा- बड़वानी व भोपाल के दिव्यांग स्कूल देखें व बनाएं

नि:शक्तजन आयुक्त संदीप रजक शनिवार को खरगोन पहुंचे। उन्होंने यहां तीन एकड़ क्षेत्र में 6.67 करोड़ लागत से बन रहे 60 सीटर दिव्यांग स्कूल व छात्रावास का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पीआईयू विभाग के एसडीओ अमित वास्कले व निर्माण एजेंसी के सुनील जैन को कहा कि दिव्यांगों के अनुकूल वॉशरूम नहीं है। वे गिर जाएंगे। बड़वानी व भोपाल के केंद्रों का अवलोकन कर उसके जैसा बनाएं। मार्च तक काम पूरा करना है। इसके अंदर ही ऑडिटोरियम के लिए डोम भी लगाएं ताकि सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकें। लिफ्ट के लिए अलग स्टीमेट बनाएं ताकि बैंकों की सीएसआर फंड से मदद करा सकते हैं। उन्होंने परिसर में उपयोगी बगीचा भी विकसित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ पुरुषोत्तम पाटीदार सहित अन्य मौजूद थे।

दिव्यांगों की 5 सीट आरक्षित
आयुक्त ने बस स्टैंड पर यात्री बसों में दिव्यांगों के लिए सीटों व सूचनाओं को देखा। उन्होंने आरटीओ बरखा गौड से सीटों पर दिव्यांगों के लिए आरक्षित लिखवाने के निर्देश देने को कहा। इसके अलावा जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र के अवलोकन के बाद जगह की कमी देखकर रैन बसेरा में संचालित करने व भोपाल प्रस्ताव भिजवाने को कहा।

एक घंटे में मंजूर होगी पेंशन
आयुक्त ने समीक्षा में कहा देश में मप्र यूडीआईडी कार्ड लागू करने वाला पहला राज्य है। दिव्यांगों की पेंशन एक घंटे में मंजूर करने की तैयारी हो रही है। ऐसा सिर्फ प्रमाण पत्र जारी होने के बाद ही हो पाएगा। मार्च से हर हाल में जनपदवार मेडिकल बोर्ड शिविर लगाकर दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दें। शिविरों में 21 तरह की दिव्यांगता की जानकारी दें। रिजेक्ट दिव्यांगजनों का पुनः सत्यापन किया जाएगा। आदिवासी क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सिकलसेल को लेकर जागरूकता फैलाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें