पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जनजागृति सम्मेलन:आरक्षण के लाभ को लेकर संविधान में संशोधन करवाएंगे - सांसद पटेल

खरगोनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मोहनपुरा में हुए कार्यक्रम में धर्मांतरण को लेकर हुई चर्चा

ग्राम मोहनपुरा में रविवार को जनजागृति सम्मेलन का आयोजन हुआ। 5 घंटे तक चले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद गजेंद्रसिंह पटेल ने कहा जनजाति समाज का व्यक्ति धर्म बदलता है तो उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। लेकिन संविधान में इस बात का स्पष्ट उल्लेख नहीं होने से जनजाति वर्ग के 26 हजार पदों में से 23 हजार पदों पर धर्मांतरण किए व्यक्तियों की नियुक्ति हो गई है। आरक्षण के लाभ को लेकर संविधान में संशोधन करवाने का प्रयास करेंगे। इससे धर्मांतरण पर रोक लगेगी। जनजाति वर्ग की कोई भी समस्या हो। सभी दलगत राजनीति से ऊपर हटकर काम करेंगे। विधायक केदार डावर ने कहा बिस्टान व सेगांवा में आईटीआई खुलने वाले हैं। महाविद्यालय का प्रस्ताव भी भेजा है। साथ ही मुख्यमंत्री से निवेदन किया है कि आदिवासी क्षेत्र के बच्चों के हित में एक भी स्कूल बंद नहीं होना चाहिए। झगड़ी माता मंदिर में पानी की सुविधा के लिए 1 लाख रुपए दिए है। सुविधाओं के लिए कलेक्टर से चर्चा कर रहे हैं।

आदिवासी भाई धरती के रक्षक हैं : विधायक सोलंकी
भीकनगांव विधायक झूमा सोलंकी ने कहा आदिवासी भाई धरती के रक्षक हैं। आदिवासी के खून में मेहनत व ऊर्जा है। शराब व दहेज प्रथा को धीरे-धीरे खत्म करना है। 500 बच्चियों का कन्या शिक्षा परिसर भीकनगांव में बनने से लाभ होगा। सांसद से कहा मेडिकल व व्यवसायिक शिक्षा में जनजाति वर्ग के बच्चों को फीस अधिक लग रही है। केंद्र सरकार के समक्ष इस विषय को उठाकर राहत दिलाएं। आयोजन समिति अध्यक्ष बनसिंह सिसोदिया ने कहा गैरआदिवासी समाज के बहकावे में आकर हमारी बेटी-बहन नहीं दी जाए। क्योंकि ऐसे लोग उनके नाम पर जनजाति वर्ग का लाभ लेते है। शंकर बर्डे ने कहा कुरुतियों को खत्म करने के लिए इस आदिवासी संसद का आयोजन किया है। कोषाध्यक्ष विश्रामसिंह डुडवे ने कहा मृत्यु के बाद वाले कार्यक्रम में बकरा-मुर्गा नहीं होना चाहिए। नगद दहेज प्रथा भी खत्म होना जरूरी है। यह समाज का उजला पक्ष है कि कन्या भ्रूण हत्या आदिवासी लोग नहीं करते हैं। भगवती मंदिर झगड़ी ट्रस्ट के लिए सांसद व विधायक से भी सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सहयोग मांगा।

चुनाव में आमने-सामने, मंच पर एक साथ
सम्मेलन के मंच पर भाजपा, कांग्रेस के साथ निर्दलीय विधायक व जनप्रतिनिधि मौजूद थे। भीकनगांव विधानसभा चुनाव में आमने-सामने खड़ी हुई नंदा ब्राह्मणे, झूमा सोलंकी व धूलसिंह डावर, भगवानपुरा के जमुनासिंह सोलंकी व केदार डावर और लोकसभा चुनाव में एक-दूसरे के सामने चुनाव लड़ चुके डॉ. गोविंदसिंह मुजाल्दा व गजेंद्रसिंह पटेल मंच पर मौजूद थे। कुंवरसिंह डावर, गोरेलाल मुजाल्दे, चंदरसिंह वास्कले, कुलदीपसिंह चौहान, गंगाराम सोलंकी, बलवंतसिंह डावर, गणपत वास्कले, विक्रम डावर, सीताराम सोलंकी सहित पटेल, प्रधान, वारती आदि मौजूद थे। इस दौरान सम्मेलन में शामिल होने के लिए गढ़ी क्षेत्र के समाजजन सरपंच गोरेलाल सोलंकी के नेतृत्व में बाइक रैली निकालकर पहुंचे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें