पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अतिक्रमण हटाओ अभियान:बस्ती में पहुंची जेसीबी तो निकल आए लोगों की आंखों से आंसू, हाथ जोड़ बोले- कुछ समय की मोहलत दो

खरगोन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काटकूट फाटे के औद्योगिक क्षेत्र की भूमि के एक हिस्से को जेसीबी व हथौड़े चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराया

कलेक्टर अनुग्रह पी ने जिला उद्योग विभाग जमीन को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए जिलेभर में अभियान चलाया है। इसके तहत शुक्रवार को काटकूट फाटे स्थित विभाग द्वारा औद्योगिक इकाई के लिए आवंटित भूखंड पर सालों से अतिक्रमण को मुक्त कराया गया। करीब 3 घंटे तक चली कार्रवाई में कच्चे व पक्के घरों पर नपा अमले ने जेसीबी व हथौड़े चलाकर एक भूखंड को अतिक्रमण मुक्त कर दिया। कुछ शेड में सूअर पालन का कार्य चल रहा था तो कुछ घरों में परिवार रह रहे थे। सामान सहित उन्हें बाहर निकालकर मकान तोड़े गए। कुछ महिला-पुरुषों ने इसका विरोध किया तो पुलिस व नपा अमले के सख्त रुख दिखाया। जिस पर वह स्वयं ही सामान निकालने को तैयार हो गए। इसके बाद अभी भी औद्योगिक क्षेत्र पर अतिक्रमण किया हुआ है।
सुबह जब अमला सघन बस्ती में घुसा तो क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया। जेसीबी घरों के सामने लगी तो रोते बिलखते परिजन अधिकारियों से समय देने के लिए मांग करने लगे। प्रशासन ने कार्रवाई के लिए निश्चित समयावधि दी है ताकि जल्द से जल्द परिवार सहित व्यवस्था कर अपने सभी कच्चे पक्के मकान खाली कर दे। सुबह 10 बजे से शुरू हुई कार्रवाई दोपहर तक चली। इस दौरान एसडीएम प्रवीण फुलपगारे, एसडीओपी मानसिंह ठाकुर, तहसीलदार विवेक सोनकर, टीआई संजय द्विवेदी, सीएमओ राधेश्याम मंडलोई, इंजीनियर धर्मेश चंदेल सहित राजस्व, नपा के अमले सहित पुलिसबल मौजूद था।
सोमवार को भतीजी की है शादी, दो दिन दी मोहलत
सघन बस्ती की शुरुआत में ही रहने वाले शौकीन सपेरे के कच्चे घर पर जेसीबी पहुंची। उसने बताया सोमवार को उसकी 18 वर्षीय भतीजी माला की शादी है। पिता नहीं है। इसके लिए मां-बेटी यहीं रहती है। इतने में माला भी घर से बाहर आ गई। उन्होंने कहा सोमवार को इसकी शादी है। दो दिन बाद मेहमान भी आ जाएंगे। इस पर एसडीएम ने संवेदनशीलता दिखाते हुए परिवार को सोमवार तक की मोहलत दे दी।
^कलेक्टर के निर्देश पर औघोगिक क्षेत्र पर अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की गई है। यहां निरंतर कार्रवाई करके अतिक्रमण हटाया जाएगा। यदि किसी के आवास योजना के मकान बने हैं तो उसकी जांच की जाएगी।
प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम बड़वाह
पहले भी नोटिस दिए थे
^शासन के आदेश पर औघोगिक भूमि पर अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। इसके लिए करीब 150 से 200 रहवासियों को नोटिस दिए गए हैं। पहले भी नोटिस दिए थे। घर-घर जाकर भी लोगों को समझाइश देकर हटाने के लिए कहा गया था। आवास योजना के मकानों के बारे में अभी जानकारी नहीं है।
एसएस मंडलोई, महाप्रबंधक औघोगिक विभाग

अमले ने दुकान के बाहर अस्थायी शेड को हटाया
काटकूट फाटे से अतिक्रमण हटाने के बाद एमजी रोड पर भी मुहिम चली। प्रशासनिक अमले ने अपने हद से बाहर आ चुके दुकानदार व रहवासियों के अस्थाई अतिक्रमण फ्लेक्स, लोहे के एंगल सहित ओटले के बाहर बनी पेडियों को हटाया। मुख्य चौराहे से लेकर गोल बिल्डिंग तक यह मुहिम चलाई। एसडीएम प्रवीण फुलपगारे ने बताया मुहिम आगे भी चलेगी। नपा सीएमओ राधेश्याम मंडलोई को निर्देशित किया है कि चूने की लाइन डालकर एमजी रोड के स्थायी व अस्थायी अतिक्रमण को हटाया जाए।

विभाग की जमीन पर लिया आवास योजना का लाभ
अतिक्रमण हटाने के दौरान पता चला कि अतिक्रमण वाली जमीन पर लोगों को आवास योजना का लाभ मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले कई हितग्राहियों ने प्रशासनिक अमले से गुहार लगाई की उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। जब सरकार ने स्वयं उन्हें योजना का लाभ देकर यहां बसाया है तो वे कैसे उन्हें हटा सकते हैं हालांकि अभी मुहिम कुछ दिन बाद चलेगी। इसके लिए इन हितग्राहियों में राहत है लेकिन उद्योग विभाग पर आवास योजना का लाभ देने वाले सरपंच-सचिव व जिम्मेदारी अधिकारियों की जांच करना चाहिए, क्योंकि आवास योजना का लाभ सरकारी जमीन पर मिला है, जो नियम के विरुद्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser