पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

धर्म-कर्म:अनलॉक में फिर शुरू किया शनि मंदिर का निर्माण कार्य

मंडवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडवाड़ा बायपास पर ग्रामीण जन सहयोग के बनवा रहे शनि मंदिर, गर्भग्रह में लगा रहे फर्श

गांव के बायपास रोड स्थित शिवालय मंदिर परिसर में ग्रामीणों के जनसहयोग से शनि मंदिर का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। मंदिर का 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। फिलहाल मंदिर में फर्श व रंग-रोगन का कार्य किया जा रहा है। जल्द मंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर भगवान शनिदेव की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसकी तैयारी को लेेकर ग्रामीण बैठक कर निर्णय लेंगे।

फिलहाल मंदिर के निर्माण कार्य को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है। नवनिर्मित मंदिर परिसर में ग्रामीणों के सहयोग से फर्श व रंगराेगन का काम किया जा रहा है। मंदिर का भूमिपूजन 19 फरवरी 2019 को किया गया था। कोराेना संक्रमण के चलते लॉकडाउन कर्फ्यू लगने से निर्माण कार्य रुका हुआ था।

अनलाॅक होते ही काम शुरू किया गया है। मंदिर समिति ने बताया मंदिर निर्माण के लिए गांव की भगवती पति शेखर काग ने सवा लाख रुपए की राशि प्रदान की थी। वहीं अन्य ग्रामीणों से सहयोग लेकर निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। ग्राम पंचायत भी इसमें भरपूर सहयोग कर रही है।

सदस्यों ने बताया अगर जिले में फिर से पाबंदी नहीं लगाई गई तो इस साल मंदिर में भगवान शनिदेव की प्राण-प्रतिष्ठा कर मंदिर भक्तों के पूजन के लिए समर्पित करेंगे। मंदिर के गर्भग्रह में भगवान शनिदेव की प्रतिमा विराजित की जाएगी। साथ में नवग्रह देव भी स्थापित किए जाएंगे।

गर्भग्रह में जमीन व दीवारों पर मार्बल फर्श लगाई जा रही हैै। गर्भग्रह में शांति व ठंडक के लिए उसे मार्बल लगाकर बनाया जा रहा है। जमीन के साथ दीवारों पर भी पांच फीट ऊंचाई तक फर्श लगाया जा रहा है। समिति सदस्यों ने बताया काम जल्द पूरा होने की संभावना है। शीघ्र ही गांव के गणमान्य नागरिकों से साथ बैठक कर प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव की कार्य योजना बनाई जाएगी। इस साल ही श्रद्धालु भगवान शनिदेव का पूजन कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...