वन नेशन, वन राशनकार्ड / पात्र हितग्राहियों के डाटाबेस में 31 तक होगी आधार सीडिंग

X

  • राशन दुकानों में कराना होगी आधार सीडिंग

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

नेपानगर. केंद्र सरकार द्वारा वन नेशन, वन राशनकार्ड व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत प्रत्येक पात्र हितग्राही को कंट्रोल दुकान पर आधार सीडिंग कराना होगी। यह काम 31 जुलाई तक पूरा करना होगा। इसमें उचित मूल्य दुकान पर लगी पीओएस मशीन में पात्र हितग्राहियों के आधार नंबर दर्ज करने और संशोधन की सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान आधार नंबर दर्ज करने के साथ साथ ई-केवायसी भी की जा सकेगी।
जिन हितग्राहियों के डाटाबेस में आधार नंबर दर्ज नहीं हैं, ऐसे हितग्राहियों के नाम, पते, समग्र आईडी, दुकान का नाम सहित अन्य जानकारी एनआईसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। आधार विहीन हितग्राहियों का प्रिंट दुकानवार निकाला जाकर दुकान संचालकों को उपलब्ध कराया जाएगा। दुकान संचालक द्वारा सूची में उल्लेखित आधार विहीन हितग्राहियों को जून के राशन वितरण के समय आधार नंबर उपलब्ध कराने के लिए अवगत कराया जाएगा।

इसी महीने से लिए जाएंगे आधार नंबर
वन नेशन, वन राशनकार्ड योजना के तहत हितग्राहियों से जुलाई में आधार नंबर लिए जाएंगे। पीओएस मशीन के माध्यम से डाटाबेस में आधार नंबर दर्ज किए जाएंगे। आधार नंबर सीड होने पर ही राशन वितरण किया जाएगा। जिन हितग्राहियों द्वारा 31 जुलाई तक आधार नंबर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे, उनको अगस्त में आधार नंबर उपलब्ध कराने पर ही दोनों महीने का राशन वितरण कराया जा सकेगा।

ऐसे होगी प्रक्रिया
पिछले 6 महीनों से राशन प्राप्त न करने वाले हितग्राहियों का सत्यापन के बाद विलोपन होगा। जिन हितग्राहियों को पीओएस मशीन के माध्यम से राशन वितरण न हो पाने के कारण 6 महीने से राशन प्राप्त न करने वालों की सूची में शामिल किया गया है, उनका मौके पर जाकर सत्यापन किया जाएगा। इसमें परिवार उपलब्ध होने पर उनके आधार पोर्टल पर दर्ज होंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना