समीक्षा / वनाधिकार दावों की समीक्षा हुई, 16 पंचायतों के सात हजार प्रकरण रखे

X

  • भौतिक सत्यापन पूरे किए जा चुके दावों की समीक्षा

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:17 AM IST

नेपानगर. वनाधिकार दावों के निराकरण के लिए सोमवार को एसडीएम कार्यालय में दो दौर की बैठक हुई। सुबह9 शाम 5 बजे तक चली बैठक में भौतिक सत्यापन पूरे किए जा चुके तथा अन्य प्रकरण पूर्ण दस्तावेजों के साथ समीक्षा के लिए रखे गए। नेपानगर और खकनार क्षेत्र की 16 पंचायतों के कुल सात हजार प्रकरण रखे गए। एसडीएम विशा माधवानी ने पंचायत सचिवों और सत्यापन कर रही टीम को निर्देश दिए कि सात दिन के भीतर दावों में जो भी कमी है, उसे पूरी कराएं।

गौरतलब है वनाधिकार अधिनियम 2005-06 के तहत वन भूमि पर काबिज आदिवासी परिवारों ने लंबे समय से दावे लगा रखे हैं। इनमें से अधिकांश दावे पात्र नहीं होने के कारण खारिज कर दिए गए थे। बैठक में विस्तार से प्रत्येक दावे की समीक्षा की गई। जिनमें कमी है, उन्हें चिन्हित कर पूरा करने के लिए कहा गया। बैठक में एसडीएम विशा माधवानी, जनपद पंचायत खकनार के सीईओ एससी टेमने, बुरहानपुर जनपद पंचायत सीईओ केके खेड़े, तहसीलदार सुंदरलाल ठाकुर, वन विभाग एसडीओ एमएस सोलंकी सहित ग्राम पंचायतों के सचिव मौजूद थे।
^ वनाधिकार अधिनियम के दावों के लिए हुई बैठक में सात हजार प्रकरणों की समीक्षा की गई। जिनमें कमी पाई गई, उन्हें दुरूस्त करने को कहा है।
-सुंदरलाल ठाकुर, तहसीलदार नेपानगर

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना