पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चेतावनी:आवास योजना का लाभ नहीं मिला तो कर देंगे विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार

नेपानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेपानगर के वार्ड क्रमांक 14 के रहवासियों ने बुरहानपुर पहुंचकर अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

नगर के वार्ड क्रमांक 14 स्थित झुग्गी-झोपडि़यों में रहने वाले मजदूर तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के परिवार आवास योजना से वंचित हैं। ऐसे में उन्हें खासी परेशानियों के बीच रहना पड़ रहा है। इससे रहवासियों में आक्रोश है। समस्या लेकर वार्ड के युवा मंगलवार को बुरहानपुर पहुंचे। यहां उन्होंने अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो को ज्ञापन सौंपा।

इसमें प्रशासन को चेतावनी दी कि हमारी मांग नहीं मानी गईं तो आगामी विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार करेंगे। ज्ञापन में वार्ड के सिद्धार्थ, मुकेश कुमरे, योगेश पवार और राजेश गोहरे सहित अन्य रहवासियों ने कहा है नेपानगर के वार्ड क्रमांक 14 भातखेड़ा से लगा झुग्गी-झोपडी आवासीय मोहल्ला है।

यहां अधिकांश गरीब मजदूर और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोग रहते हैं। उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। आज तक किसी भी राजनीतिक दल के जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने यहां पहुंचकर हमारी समस्याएं नहीं देखी हैं।

वार्ड की दो गलियों में अब तक नहीं बनी सड़क

रहवासियों ने बताया वार्ड के राजीव गांधी नगर में कई समस्याएं हैं, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यहां दो गलियों में आज तक सड़क नहीं बनी है। मोहल्ले में साफ-सफाई की भी कोई व्यवस्था नहीं है।

बच्चों के खेलने और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए भी कोई उपयुक्त स्थान या परिसर नहीं है। मोहल्ले में नगर पालिका द्वारा निर्मित शेड के चारों तरफ दीवार नहीं बनाई गई है। बच्चों द्वारा बनाए गए कबड्डी ग्राउंड को भी सही तरीके से विकसित नहीं किया गया है। पेयजल की भी समस्या है। रहवासियों का कहना है कि नगर पालिका द्वारा करोड़ों रुपए के विकास कार्य कराए जा रहे हैं, लेकिन हमारे वार्ड को इससे दरकिनार कर दिया है। जानबूझकर जनप्रतिनिधि और अधिकारी परेशानी की अनदेखी कर रहे हैं। इसीलिए सभी ने उपचुनाव के बहिष्कार का मन बनाया है।

60 मकानों में रहती है 500 से अधिक आबादी
रहवासियों ने कहा कि वार्ड क्रमांक 14 ग्राम भातखेड़ा में आता है, यह अब शहर में आ गया है। लेकिन यहां के लोगों को शासन की आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

यहां लोग नेपा लिमिटेड की स्थापना के समय से रह रहे हैं। मोहल्ले में करीब 60 मकान हैं। इनमें 500 से ज्यादा लोग रहते हैं। वहीं वार्ड क्रमांक 14 के रहवासी योजना से अब तक वंचित हैं।

और इधर... विरोध के सालभर बाद भी नहीं बनी भातखेड़ा रोड की पुलिया
भातखेड़ा रोड पर दो साल में भी पुलिया का निर्माण नहीं हो पाया है। इसको लेकर करीब सालभर पहले ग्रामीणों ने विरोध दर्ज कराया था। तब नगर पालिका के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने मौके पर पहुंचकर पुलिया निर्माण जल्द कराने का आश्वासन दिया था।

लेकिन आज तक पुलिया नहीं बनी है। इस कारण लोगों को आवाजाही में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पुरानी पुलिया काफी जर्जर हो चुकी है। पास से बनाया गया अस्थायी रास्ता भी बारिश में बह गया है। साथ ही यहां कुआं भी है। ऐसे में यहां हर समय हादसे का अंदेशा रहता है। बावजूद इसके जनप्रतिनिधि और अफसरों का रवैया उदासीन बना हुआ है। इसे लेकर स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें