पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पटवारी आत्महत्या मामला:बिना संसाधन कर रहे काम, परिवार को नहीं दे पाते समय

नेपानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पटवारियों ने की न्यायिक जांच की मांग, बोले- मृतक गणेश के परिजन को अनुकंपा नियुक्ति दें

मंगलवार को पटवारी कार्यालय में फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाले पटवारी गणेश उईके की मौत का मामला तूल पकड़ गया है। जिलेभर के पटवारियों ने इसकी न्यायिक जांच की मांग की है। वहीं खुद भी भविष्य को लेकर चिंतित हैं। पटवारियों ने कहा- हमसे बिना संसाधन मुहैया कराए काम कराया जा रहा है। इस तरह दबाव बनाकर काम कराना बंद किया जाना चाहिए। बुधवार को पटवारी संघ की ओर से कलेक्टर प्रवीण सिंह के नाम अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो को ज्ञापन सौंपा गया। इसमें पटवारियों ने कहा- पटवारी गणेश उईके ने पटवारी कार्यालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सुसाइड नोट में राजस्व विभाग की नौकरी नहीं करने, तीन महीने से घर नहीं जा पाने, परिवार को समय नहीं दे पाने लिखी थी। इन बातों के सामने आने के बाद पटवारियों के काम के दौरान दबाव की बात सामने आई है। पटवारी संघ जिलाध्यक्ष करतारसिंह रणदा ने कहा इससे पटवारियों में अपने परिवार को लेकर चिंता बढ़ी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और अन्य योजनाओं को पूर्ण कराने के लिए बिना कम्प्यूटर, लैपटाॅप, इंटरनेट कनेक्शन आदि के लिए दबाव बनाया जाता है। इससे पटवारियों में आक्रोश है। पटवारी संघ ने मांग की है कि गणेश उईके के परिजन को अनुकंपा नियुक्ति दी जाए।

कुछ दिन पहले गणेश पर ट्रैक्टर-ट्रॉली चढ़ाने की हुई थी कोशिश
पटवारी गणेश उईके के क्षेत्र में बढ़े पैमाने पर रेत का अवैध खनन होता है। उसके द्वारा समय समय पर कार्रवाई के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाती थी। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले गणेश पर एक ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक ने वाहन चढ़ाने की कोशिश की थी। इसमें वह बाल-बाल बचा था। कार्यालय पहुंचकर साथियों से कहा था आज तो जान बच गई।
नाराजगी : विभागीय अधिकारी देखने तक नहीं पहुंचे
गणेश की मौत के बाद राजस्व विभाग के पटवारी तो उसके घर पहुंचे, लेकिन अधिकारी में से कोई नहीं आया। इसको लेकर पटवारियों में नाराजगी है। उनका कहना है कि पटवारी दिन-रात मेहनत करते हैं। ऐसे समय में अधिकारियों का यह रवैया ठीक नहीं है। पुलिस ने मामला जांच में लिया है। सुसाइड नोट का भी परीक्षण कराया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिवार में प्रॉपर्टी या किसी अन्य मुद्दे को लेकर जो गलतफहमियां चल रही थी आज वह किसी की मध्यस्थता से दूर होंगी। जिसकी वजह से परिवार का माहौल शांतिपूर्ण हो जाएगा। घर में नवीनीकरण या परिवर्तन सं...

और पढ़ें