पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा:ओपन बुक परीक्षा में शामिल होंगे 12 हजार विद्यार्थी, नियमित छात्र-छात्राओं का हो चुका है असेसमेंट

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राइवेट के लिए कॉलेज से दिए जाएंगे असाइनमेंट

स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं की सभी परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से जून व जुलाई में होंगी। इन परीक्षाओं में जिले के सरकारी व निजी कॉलेज में पढ़ने वाले यूजी-पीजी के 12 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग सभी संबंधित विश्वविद्यालयों को इस आशय के निर्देश दिए हैं। स्नातक के तीनों वर्ष और स्नातकोत्तर के दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पैटर्न से होंगी। पहले यह परीक्षाएं अप्रैल में होना थीं। कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर मई में किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना की वजह से यह इस महीने भी नहीं हो सकेंगी।

जानकारी के मुताबिक अब स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं जून में होंगी। परीक्षा परिणाम जुलाई में घोषित किया जाएगा। इसी तरह स्नातक पहले और दूसरे वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई व परिणाम अगस्त में घोषित किया जाएगा। इसी के साथ स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की शेष प्रायोगिक परीक्षाएं इन परीक्षाओं के खत्म होने के बाद होंगी।

एसएन में 5 हजार और गर्ल्स कॉलेज में 2364 विद्यार्थी

एसएन कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्स में विद्यार्थियों की संख्या 5 हजार है। गर्ल्स कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्स में 2364 छात्राएं दर्ज हैं। एसएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ.मुकेश जैन ने बताया प्रथम व द्वितीय वर्ष के नियमिति छात्र-छात्राओं का असेसमेंट हो चुका है। प्राइवेट विद्यार्थियों के लिए कॉलेज स्तर से ही असाइनमेंट दिए जाएंगे। जिसे छात्र-छात्राओं द्वारा घर से तैयार कर कलेक्शन सेंटर पर जमा करना होगा। इनका मूल्यांकन होने के बाद विवि को ऑनलाइन परीक्षा के अंक भेजे जाएंगे। जिसके आधार पर परिणाम जारी होंगे।

मेडिकल विवि ने जारी नहीं किया परीक्षाओं का शेड्यूल

मेडिकल विवि जबलपुर ने अभी तक एमबीबीएस सेकेंड इयर परीक्षाओं के संदर्भ में कोई शेड्यूल जारी नहीं किया है। जबकि यह परीक्षा 16 अप्रैल से होने वाली थी। जिसे विवि ने स्थगित कर दिया था। कॉलेज के परीक्षा प्रभारी डॉ.पराग शर्मा ने बताया अभी तक विवि से परीक्षा के संबंध में निर्देश नहीं आए हैं।

तहसील स्तर के कॉलेजों को बनाएंगे कलेक्शन सेंटर

ओपन बुक से जून-जुलाई में विवि की परीक्षाएं होंगी। इसलिए इस बार तहसील स्तर के कॉलेजों को कलेक्शन सेंटर बनाया जाएगा। विवि यूजी-पीजी फाइनल इयर का पेपर सेट करेगा। जबकि सभी कॉलेज प्राइवेट विद्यार्थियों असाइनमेंट बनाकर पोर्टल पर अपलोड करेंगे।
डॉ.मुकेश जैन, प्राचार्य, एसएन कॉलेज

खबरें और भी हैं...