पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिला मूल्यांकन समिति :जिले की नई गाइडलाइन में 13 नई कॉलोनियां की गईं शामिल, 1713 से बढ़कर 1763 हुईं संपत्तियां

खंडवा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीसरा साल जब 1 अप्रैल नहीं बल्कि 1 जुलाई से रजिस्ट्री की नई दरें लागू हुईं
Advertisement
Advertisement

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की नई गाइडलाइन में 13 नई कॉलोनियों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही यहां व्यावसायिक व घरेलू संपत्तियों की नई दरें भी लागू की गई हैं। एक साल पहले भूखंड व निर्मित संपत्तियों की संख्या 1713 थी, अब इस साल बढ़कर 1763 हो गई, यानी एक साल में 50 नई संपत्तियां गाइडलाइन में शामिल हो गईं। 
जिला मूल्यांकन समिति द्वारा खंडवा जिले के नगरीय निकाय, नगर पालिका, नगर पंचायत व अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में शामिल संपत्तियों के दामों को लेकर महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक मप्र भोपाल को प्रस्तुत की थी, जिसमें नई गाइडलाइन में इस साल 13 नई कॉलोनियों को शामिल किया गया है। साथ ही अन्य प्रॉपर्टी मिलाकर कुल 50 संपत्तियां गाइडलाइन में शामिल की गई है। जिला रजिस्ट्रार क्षिप्रा सेन ने बताया पिछले तीन सालों से ऐसा हो रहा है जब वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल के बजाए 1 जुलाई से नगरीय क्षेत्र, नगर पालिका, नगर पंचायत व अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की नई गाइडलाइन लागू हो रही है।
भवन के लिए बैंक से 2 लाख रु. का अधिक फाइनेंस करा सकेगा खरीदार - कॉलोनाइजर बलराम गोलानी ने बताया नई गाइडलाइन से खरीदार व कॉलोनाइजर पर कोई खास फायदा नहीं नहीं हुआ है। भवन की रजिस्ट्री में 11 फीसदी लगता है वही लगेगा। यदि संपत्ति का मूल्य 4 लाख रु. है तो उस पर रजिस्ट्री शुल्क .5 प्रतिशत याने 2000 रु. कम हो जाएगा। बैंक फाइनेंस भी जैसा हो रहा था वैसा ही होता रहेगा। होम लोन 10 लाख रुपए है तो सरकार 2 लाख रुपए 7.50 प्रतिशत ब्याज की दर से अतिरिक्त दे रही है।
कोरोना से उबरे नहीं और नया टैक्स लाद दिया
नई गाइडलाइन से रियल स्टेट की स्थिति बिगड़ेगी। गोडाउन और भवन की लागत अलग होती, लेकिन टैक्स एक समान लग रहा है। यह न्याय संगत नहीं है। गाइडलाइन में अलग-अलग क्लास बनानी थी। सबको एक में रख दिया, यह ठीक नहीं है।
आनंद नागोरी, कॉलोनाइजर

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement