पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:16 से कोरोना टीकाकरण के लिए स्थगित किया 17 जनवरी से शुरू होने वाला पोलियो अभियान

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 21 केंद्रों पर होगा कोरोना वैक्सीन प्रीजर्व, टीकाकरण की एक टीम में 5 का होगा स्टाफ

16 जनवरी से जिले में 34 टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा। 16 से 20 जनवरी यानी पांच दिनों में कुल 66 सत्रों के माध्यम से जिले के फ्रंट लाइन हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स का चुनाव किया है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 11 जनवरी से राज्य सरकार ने दस्तक व 17 जनवरी से केंद्र ने पोलियो अभियान स्थगित कर दिया है। दोनों ही अभियान अब कोरोना वैक्सीनेशन के बाद चलाए जाएंगे। जिला अस्पताल सहित जिले में 21 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन प्रीजर्व होगा। टीकाकरण की एक टीम में पांच लोगों का स्टाफ होगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.अनिल तंतवार ने बताया 200 वैक्सीनेटर्स हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाएंगे। टीकाकरण केंद्र पर इंट्री के साथ सुरक्षा कर्मी वैक्सीन लगवाने आने वाले वर्कर्स के रिकार्ड की जांच करेगा। इसके बाद टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के बाद वर्कर्स को 30 मिनट आब्जर्वेशन कक्ष में रहना होगा। वहां पर उसकी निगरानी एक एएनएम और आशा कार्यकर्ता करेंगी। यदि कोई समस्या होगी तो उसे हायर सेंटर इलाज के लिए रैफर किया जाएगा। 3 चरण के बाद आम लोगों को लगेगा टीका, अप्रैल-मई तक करना होगा इंतजार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टीकाकरण को चार चरणों में बांटा है। पहले चरण में फ्रंट लाइन हेल्थ केयर वर्कर्स, दूसरे में सेना सहित पब्लिक सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी होंेगे। तीसरे चरण में 50 साल या इससे अधिक के आयु वाले लोगों का टीकाकरण होगा। 50 साल से नीचे की आयु वालों को सरकारी क्षेत्र में निशुल्क टीकाकरण के लिए अप्रैल-मई तक इंतजार करना होगा। इस दौरान प्राइवेट सेक्टर में कोरोना वैक्सीन बाजार में लांच होती है तो आम लोग खरीदकर लगवा सकते हैं।

दिव्यांगों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो कलेक्टोरेट के सामने देंगे धरना

खंडवा | दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच जिला कार्यकारिणी खंडवा की बैठक 7 जनवरी को पार्वतीबाई धर्मशाला में हुई। कार्यकारी अध्यक्ष पन्नालाल कुशवाह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जिला तहसील एवं ब्लॉक स्तर के पदाधिकारी उपस्थित हुए तथा दिव्यांगजनों की समस्याओं से अवगत कराया। बैठक में प्राप्त समस्याओं के निराकरण करने के लिए पदाधिकारियों द्वारा विचार-विमर्श किया गया तथा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि समस्याओं का एकीकृत ज्ञापन तैयार किया जाएगा। कलेक्टर से समय लेकर उन्हें ज्ञापन देंगे। ज्ञापन के बाद भी दिव्यांगजन की समस्याओं का निराकरण नहीं किया जाता है तो कलेक्टोरेट के समक्ष धरना प्रदर्शन कर वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया जायेगा। बैठक में नव नियुक्त मंच के प्रदेश संयोजक जीएम पराशर का पुष्पहार से स्वागत किया गया। जिला कार्यकारिणी द्वारा जिलाध्यक्ष के अनुमोदन से पंधाना तहसील के अध्यक्ष के पद पर सुरेश हिरवे तथा हरसूद तहसील के अध्यक्ष के पद पर शेख वसीम खान की नियुक्ति की गई। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष आरजीसोनी‚ प्रदेश संयोजक जीएम पराशर‚ प्रदेश सचिव विजय बिल्लोरे‚ प्रदेश उपाध्यक्ष मदन चौधरी‚ जिलाध्यक्ष रविशंकर साध‚ मंच पदाधिकार बंशीलाल सिलाले‚ साधना अग्रवाल‚ मंजू मालवी‚ श्रीलेखा तवर‚ दर्शन सिंह‚ संतोष निकुम‚ मनीषा गौर‚ राधेश्याम पवार‚ सलीम शाह‚ रवि शुक्ला‚ मुश्ताक खान‚ रामचंद्र मालवीय‚ राम महाजन‚ अशोक मोरे व अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें