• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • 16 Candidates In Lok Sabha By elections, EVMs Will Be Decorated Separately At Every Booth For The 17th NOTA; Election Symbols Like Gas Cylinder, Petrol Pump, Sofa

‘नोटा’ कराएगा डबल मेहनत:खंडवा उपचुनाव में नोटा के लिए हर बूथ पर अलग से सजेगी EVM; गैस सिलेंडर, पेट्रोल पंप, सोफा जैसे चुनाव चिन्ह

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

खंडवा लोकसभा उपचुनाव में निमाड़ के अफसरों को नोटा डबल मेहनत कराएगा। ऐसा पहली बार होगा, जब हर बूथ पर नोटा के लिए अलग से ईवीएम रखना पड़ेगी। इसकी वजह, एक ईवीएम में अधिकतम 16 प्रत्याशी आ सकते है। उपचुनाव में 16 प्रत्याशी तो है लेकिन 17वें नंबर पर नोटा की वजह से अलग से ईवीएम मशीन लगेगी। हालांकि, कंट्रोल व वीवीपीएटी यूनिट मतदान केंद्रों पर एक ही रहेगी।

गौरतलब है, लोकसभा चुनाव 2019 में खंडवा सीट पर 12 उम्मीदवार मैदान में थे। वहीं 2009 में 13, 2014 में नोटा सहित 15 और 2019 में नोटा सहित कुल 12 प्रत्याशी खंडवा लोस क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे। इधर, देर रात प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी अलॉट कर दिए गए। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया के तहत चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं।

- 8 विधानसभा में 2911 मतदान केंद्र होंगे

लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा (बुरहानपुर, नेपानगर, पंधाना, खंडवा, मांधाता, भीकनगांव, बड़वाह व बागली ) क्षेत्र है। इन 8 विस क्षेत्रों में 19 लाख 59 हजार 436 मतदाता हैं। इसमें 1004509 पुरुष, 954854 महिलाएं एवं 73 किन्नर मतदाता हैं। वहीं मतदान केंद्रों की संख्या 2367 हैं। आयोग के आदेश पर 1 हजार से अधिक मतदाताओं वाले केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना के 544 सहायक मतदान केंद्र बढ़े हैं। इस तरह कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2911 है।

- गैस सिलेंडर, पेट्रोल पंप, सोफा जैसे चुनाव चिन्ह आंवटित हुए

कांग्रेस के राजनारायणसिंह को हाथ का पंजा, BJP के ज्ञानेश्वर पाटिल को कमल का फूल, भारतीय ट्रायवल पार्टी के दारासिंह पटेल को ऑटो रिक्शा, पीपुल्स पार्टी को स्कूल बैग, वंचित बहुजन अघाड़ी पार्टी के सैय्यद रफीक को गैस सिलेंडर, निर्दलीय गोपालसिंह को सिरिंज, चेतन राठौर को हरी मिर्च, जहीर उद्दीन को पेट्रोल पंप, शेख जाकिर को ट्रक, परीक्षितसिंह चौहान को गन्ना किसान, मथुराबाई पटेल को सोफा, रामगोपाल मालवीय को हेलीकॉप्टर, विजय साल्वे को टेबल, विपिन सोनी को हीरा, संगमलाल द्विवेदी को हॉकी व हरेसिंह को अंगूर का चुनाव चिन्ह मिला है।