पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • 3 Thousand Students Were Given Admission In Commercial Trade In Schools, But There Are No Teachers Who Teach

छात्रों की परेशानी:स्कूलों में व्यावसायिक ट्रेड में दे दिया 3 हजार विद्यार्थियों को दाखिला, लेकिन पढ़ाने वाले शिक्षक ही नहीं हैं

खंडवा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्कूलों में सामान्य शिक्षा के अलावा व्यावसायिक शिक्षा देने के उद्देश्य से ट्रेड तो खोल दिए गए, लेकिन यहां विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक ही नहीं हैं। सरकार ने डेढ़ महीने पहले स्कूलों से इनकी छुट्‌टी कर दी है। बावजूद इसके स्कूलों में इन ट्रेडों में विद्यार्थियों को दाखिला दे दिया गया। जिले में ऐसे 3 हजार विद्यार्थी हैं जो डेढ़ महीने से शिक्षकों के इंतजार में हैं।

जिले के 25 सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से व्यावसायिक ट्रेड की शुरुआत तीन साल पहले की गई थी। कोरोना काल में स्कूलें बंद हो जाने से विभाग ने जुलाई 2021 में जिले के 50 शिक्षकों को नाैकरी से निकाल दिया। इन शिक्षकों ने कोर्ट में केस दायर किया है। अगर भर्ती होती है तो प्रबंधन को पहले इन्हें मौका देना होगा, इसके बाद बचे पदों पर आउटसोर्सिंग कंपनी के लोगों को रखा जाएगा।

इन ट्रेड की दी जा रही व्यावसायिक शिक्षा

जिले में हर ब्लाक के उत्कृष्ट विद्यालय व दो-दो उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में सामान्य विषयों के अलावा इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी एवं वैलनेस, सुरक्षा गार्ड, रिटेलर, प्लंबर, हार्डवेयर, हेल्थ केयर आदि विषयों के ट्रेड चलाए जा रहे हैं। 9वीं-10वीं के विद्यार्थी संस्कृत विषय को छोड़कर इस विषय को लेते हैं ,जबकि 11वीं-12वीं के विद्यार्थी को भी एक विषय को छोड़कर यह ट्रेड लेना होता है।

शिक्षकों को 15 जुलाई तक थे रखने के आदेश

शाला प्रबंधन समितियों द्वारा शिक्षकों को रखा गया था। शासन के आदेश के बाद 15 जुलाई से इन्हें हटा दिया था। भर्ती होती है तो पहले पुराने शिक्षकों को पात्रता होगी।

जेएस छाबड़ा, एडीपीसी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान

अगर जल्द ही शिक्षकों की भर्ती के आदेश नहीं आते हैं तो अतिथि शिक्षकों से इन ट्रेडों का काेर्स पूरा कराएंगे।
एस भालेराव, प्रभारी, डीईओ

खबरें और भी हैं...