पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • 378 M Spoiled By Rain Ton Of Wheat, Returned To Three Committees Of Shajapur, Penalty Of 72.77 Lakhs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

125 मीट्रिक टन ही ग्रेडिंग लायक निकला:बारिश से खराब हुआ 378 मी. टन गेहूं, शाजापुर की तीन समितियों काे लौटाया, 72.77 लाख की पेनाल्टी

खंडवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बारिश में भीगकर शाजापुर जिले से आया 378 मीट्रिक टन गेहूं ग्रेडिंग के लायक नहीं बचा और सड़ गया। जिला विपणन संघ ने शाजापुर जिले की तीन समितियों को लौटा दिया। 72 लाख 77 हजार रुपए के गेहूं की भरपाई अब इन समितियों को करना होगी।
उज्जैन, देवास व शाजापुर जिले में समर्थन मूल्य खरीदी का करीब 42 हजार मीट्रिक टन गेहूं खंडवा व खालवा स्थित ओपन कैप में रखा गया है। इनमें 503 मीट्रिक टन गेहूं ऐसा था जो परिवहन के दौरान भीगकर आया था, जिला विपणन संघ ने इस गेहूं की अलग रैक लगाई और इसे नान एफएक्यू किस्म में रखा। गत रविवार व सोमवार को शाजापुर जिले की सहकारी समिति उचोद, सहकारी समिति पोलायकला व सहकारी समिति नवाजखेड़ी अवंतिकापुर के प्रबंधक व अन्य सदस्य नान एफएक्यू गेहूं की ग्रेडिंग के लिए खालवा पहुंचे थे। इनमें उचोद समिति के 143 मीट्रिक टन गेहूं में 125 मीट्रिक टन गेहूं ही अपग्रेड हुआ, जबकि पोलायकला समिति का 164 मीट्रिक टन व नवाजखेड़ी समिति का 197 मीट्रिक टन गेहूं ग्रेडिंग के लायक नहीं निकला, जिसे वापस लौटा दिया गया। जिला विपणन संघ के अनुसार अब खालवा कैप में एफएक्यू क्वालिटी का 9 हजार मीट्रिक टन गेहूं ही बचा है। जिला विपणन सहायक अधिकारी संदीप इंगले ने बताया सोमवार को खंडवा के नागचून स्थित ओपन कैप में शाजापुर व देवास की समितियाें के प्रबंधक व सदस्य देवास के 1478 मीट्रिक टन व उज्जैन के 219 मीट्रिक टन नान एफएक्यू गेहूं की ग्रेडिंग के लिए पहुंचे थे। खराब मौसम व खुले में अनाज रखा होने से सोमवार को ग्रेडिंग नहीं हो पाई।
टेंडर व रेट तय होने पर ही होगा उठाव 
^खंडवा व खालवा के ओपन कैप में रखे गेहूं का उठाव नागरिक आपूर्ति निगम को करना है। एफसीआई की डिमांड आएगी तब गेहूं का उठाव होगा। अभी टेंडर व रेट तय नहीं होने से उठाव में देरी हो रही है।
-अतुल गीते, प्रभारी प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें