पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से युवाओं को टीके का श्रीगणेश:18 से 44 साल आयु वर्ग के 5 लाख 67 हजार युवा, लेकिन रजिस्ट्रेशन सिर्फ 350 का ही हो पाया

खंडवा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को कुल 70 केंद्रों पर 4000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। वैक्सीन स्टोर सेंटर में तैयारी करते अधिकारी व स्टाफ। - Dainik Bhaskar
बुधवार को कुल 70 केंद्रों पर 4000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। वैक्सीन स्टोर सेंटर में तैयारी करते अधिकारी व स्टाफ।
  • 28 अप्रैल को पोर्टल खुला तो उस दिन कुछ देर बाद नेट स्पीड स्लो हो गई थी

आज 5 मई से 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। पहले दिन भोपाल से तय शेड्यूल के तहत केवल जिला अस्पताल के बी-ब्लाॅक के बी-2 केंद्र क्रमांक पर 100 युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। इधर, मंगलवार शाम 5 बजे री-शेडयूल का विकल्प खुलने के मात्र 30 मिनट के भीतर 100 युवाओं के टीकाकरण का स्लाट बुक हो गया।

बुधवार को होेने वाले टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार देर रात तक तैयारियां पूरी की। जिले में 18 से अधिक व 45 साल से कम आयु के 5 लाख 67 हजार युवा है। इनमें खंडवा शहरी क्षेत्र के लगभग 1 लाख युवा शामिल हैं। वहीं 28 अप्रैल को वैक्सीनेशन के लिए खुले कोविन एवं आरोग्य सेतु एप पर जिले के कुल 350 युवाओं के रजिस्ट्रेशन हो पाए थे। जिसमें से 150 युवा शहरी क्षेत्र खंडवा के ही थे। क्योंकि 28 अप्रैल को शाम चार बजे पोर्टल खुला, लेकिन उसी दिन कुछ देर बाद ही स्पीड स्लो हो गई थी। जिसके कारण कई लोगों रजिस्ट्रेशन से वंचित हो गए।

सुविधा : एक आईडी से चार लोगों के लिए हो सकता है टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन

28 अप्रैल को कोविन और आरोग्य सेतु एप की स्पीड स्लो होने के कारण मोबाइल से पंजीयन की समस्या की लोगों ने शिकायत भी की। जबकि लैपटॉप से वैक्सीनेशन का पंजीयन करने में कोई समस्या नहीं हुई। अधिकारियों ने बताया लैपटॉप व कंप्यूटर सिस्टम से आसानी से वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन हो रहा है। उन्होंने बताया एक बार एप पर आईडी जनरेट करने के बाद आप एक साथ चार लोगों का पंजीयन कर सकते हैं। मोबाइल से अलग-अलग लोगों द्वारा एप पर पंजीयन के लिए आईडी बनाने से भी रजिस्ट्रेशन में समस्या हुई।

रजिस्ट्रेशन : बिना अपॉइंटमेंट टीकाकरण की अनुमति नहीं, केंद्र पर नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें। मोबाइल नंबर दर्ज कर गेट ओटीपी पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 180 सेकंड मेंे ओटीपी नंबर लिखना होगा। सबमिट करते ही नया पेज खुलेगा। यहां डिटेल भरनी हाेगी। फोटो पहचान के लिए आधार के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्म‍ार्ट कार्ड और वोटर आईडी का विकल्प हाेगा। एक विकल्प चुनकर आईडी नंबर डालें। नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी। कोविड वैक्सिनेशन सेंटर चुनने का विकल्प मिलेगा। इसके बाद उपलब्ध स्लॉट मिल सकते हैं।

टीकाकरण : 16 जनवरी से शुरू हुआ था पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण

जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। हेल्थ केयर के 5984 लोगों ने पहला व 4638 ने दूसरा तथा फ्रंट लाइन के 5586 ने पहला व 3927 ने दूसरा डोज लगवाया है। वहीं 1 मार्च से जिले में 60 साल से अधिक व 45 से 59 साल तक के कोमोरबिडिटी मरीजों के टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ था। अब तक 60 साल से अधिक आयु के 46947 लोगों ने पहला व 7964 लोगों ने दूसरा डोज ले लिया है। 1 अप्रैल से 45 साल और इससे अधिक उम्र के लिए तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन का काम शुरू हुआ था। अब तक 45 से अधिक व 59 से कम आयु के 42478 ने पहला व 2366 ने दूसरा डोज करोना वैक्सीन का लगवा लिया है।

गर्भवती महिलाओं ने नहीं लगेगा कोरोना का टीका

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एनके सेठिया ने बताया कोरोना वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन बनाई है। इसके तहत कोरोना पॉजिटिव मरीज जिसका समय 15 दिन से कम है, गर्भवती व बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाएं, सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज सहित एलर्जी से पीड़ित लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा।

स्टॉक : जिला वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीनेशन के 10,550 डोज उपलब्ध

मंगलवार शाम तक जिला वैक्सीन स्टोर सेंटर पर कोरोना वैक्सीनेशन की 2350 डोज का स्टाक था। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.अनिल तंतवार ने बताया इंदौर से मंगलवार देर रात तक 8200 डोज आए। इस तरह कुल 10550 डोज का स्टॉक हो चुका है। जानकारी के मुताबिक 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों की संख्या 1 लाख 19 हजार है। इसमें 45 साल से अधिक व 59 से कम आयु के अन्य बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या 11900 है। वहीं जिले में 45 से 60 वर्ष उम्र वाले करीब 3 लाख 8 हजार 964 लोग हैं।

बी-2 केंद्र क्रमांक पर 100 युवाओं का टीकाकरण होगा

18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण बुधवार से शुरू हो रहा है। 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवाओं ने मंगलवार को री-शेडयूल का विकल्प भरा। इसके तहत जिला अस्पताल के बी-ब्लॉक के बी-2 केंद्र क्रमांक पर 100 युवाओं का टीकाकरण होगा।
डॉ.अनिल तंवार, जिला टीकाकरण अधिकारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें