पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनलॉक-2:प्रदेश में 1 ही दिन मेें 798 मरीज

खंडवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा

प्रदेश में मंगलवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 798 करोना संक्रमित पाए गए। सोमवार को भी 575 पॉजिटिव मिले थे। यानी 24 घंटे में करीब 225 मरीज बढ़ गए। बीते एक हफ्ते से लगातार 300 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। अनलॉक-2 के 14 दिन में नए केस तीन गुना तक बढ़ गए हैं। एक जुलाई को जहां 268 संक्रमित मिले थे, अब संख्या लगभग तीगुनी हो गई है।  सबसे ज्यादा बढ़ाेतरी भाेपाल, इंदाैर, ग्वालियर, मुरैना में हुई है। सबसे ज्यादा 1100 एक्टिव केस इंदाैर में, जबकि करीब 900 भाेपाल में हैं। जबकि 52 में से केवल पन्ना ही एक मात्र एेसा जिला है, जहां एक भी एक्टिव केस नहीं है। राहत बात ये है कि जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, उसी रफ्तार से मरीज ठीक भी हाे रहे हैं। कुल 19005 मरीजाें में से अब तक 71 फीसदी ठीक हाे चुके हैं। मंगलवार को निमाड़ में 43 नए संक्रमित मरीज मिले। इसमें खंडवा में 25, बड़वानी में 17 और खरगोन जिले में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है। 

इधर, कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों को दाेबारा आ रही दिक्कतें

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली देश में जितने मरीज कोरोना संक्रमित हैं उससे 1.8 गुना ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं लेकिन अब यह चिंता भी सताने लगी है कि स्वस्थ्य हुए मरीजों को कुछ न कुछ दिक्कत आ रही है। लिहाजा संभव है कि सरकार आने वाले दिनों में स्वस्थ हुए मरीजों के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश जारी करे। देश में वर्तमान में पांच लाख 71 हजार मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि तीन लाख 11 हजार 565 लोग अभी भी संक्रमित हैं, लेकिन कुछ स्वस्थ मरीजों को वापस दिक्कत होने लगती है। स्वस्थ मरीजों को किस प्रकार कि दिक्कत आ रही है इस पर पूरे भारत में एक अध्ययन किया जा रहा है। इसके बाद इस संबंध दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के होने वाले सचिव राजेश भूषण ने बताया कि दिल्ली एम्स के अतिरिक्त भोपाल, रायपुर, पटना, जोधपुर, भुवनेश्वर और ऋषिकेश एम्स के अलावा दिल्ली के सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया और सुचेता कृपलानी अस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज कर रहे चिकित्सक इस पर काम कर रहे हैं। इन अस्पतालों के चिकित्सक नियमित तौर भारत सरकार के स्वास्थ्य महानिदेशक को यह जानकारी दे रहे हैं कि स्वस्थ होने के बाद मरीजों को किस प्रकार कि दिक्कत दुबारा हो रही है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ.बलराम भार्गव ने बताया कि कोविड मरीजों के दूसरे अंगों मसलन किडनी, लिवर, ऑट्रिज पर किस तरह का प्रभाव पड़ रहा है, इस पर भी अध्ययन किया जा रहा है। विश्व के दूसरे हिस्सों में भी इस पर अध्ययन हो रहा है।

अगले एक माह के लिए गाइडलाइन जारी

प्रतिमा-झांकी, धार्मिक जुलूस, रैली पर प्रतिबंध, घरों में ही होगी पूजा-अर्चना

प्रदेश में अगले एक माह में होने वाले धार्मिक कार्यक्रम और त्यौहारों के लिए राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें मूर्ति-झांकी की स्थापना के साथ धार्मिक जुलूस व रैली पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ये है गाइडलाइन : Á सार्वजनिक स्थलाें पर नहीं हाेंगे धार्मिक अायाेजन। Á घरों में ही लोग पूजा-अर्चना करेंगे। Á धार्मिक स्थल पर एक समय में पांच लाेग ही जुटेंगे। Á विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी। Áकिसी पारिवारिक कार्यक्रम, जन्म-दिन अादि में 10 से ज्यादा लाेग न हाें।

मंत्रालय में 19वां कोरोना पॉजिटिव मिला
भोपाल। मंत्रालय में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला है। अब तक वहां 19 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय में एक ओएसडी के पीए की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह मुख्यमंत्री कार्यालय में तीसरा कोरोना पॉजिटिव है। 19 में से 17 पॉजिटिव वल्लभ भवन क्रमांक दो में मिले हैं।

धार विधायक व गनमैन भी पॉजिटिव निकले
धार | पूर्व केंद्रीय मंत्री काे काेराेना हाेने के छह दिन बाद उनकी विधायक पत्नी भी संक्रमण का शिकार हाे गई। साेमवार रात अाई दूसरी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। विधायक के साथ उनका कुक व गनमैन भी पॉजिटिव हैं। तीनों का इलाज धार में ही शुरू किया गया है। 8 जुलाई काे पूर्व केंद्रीय मंत्री की रिपोर्ट अाने के बाद ही विधायक सहित करीब 40 लाेगाें के सैंपल लिए गए थे। तब विधायक की रिपोर्ट निगेटिव अाई थी, लेकिन अचानक दूसरी पॉजिटिव रिपोर्ट ने चौंका दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें