पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • A 300 square meter Shed And A 200 meter long Approach Road Will Be Built; Parking Area Will Also Be Improved

धार्मिक पर्यटन स्थल सिंगाजी:300 वर्गमीटर का शेड व 200 मीटर लंबा एप्रोच रोड बनेगा; पार्किंग एरिया का सुधार भी होगा

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम की घोषणा के बाद प्रशासन सक्रिय, प्रमुख सचिव लोनिवि ने दिए सर्वे के आदेश

निमाड़ की आस्था के प्रतीक सिंगाजी महाराज के समाधिस्थल को मुख्यमंत्री ने मंगलवार को धार्मिक पर्यटन स्थल घोषित कर दिया। इतना ही नहीं, यहां विकास कार्य के लिए 1.55 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए। वे मांधाता विधानसभा में उपचुनाव की तैयारी के साथ ही यहां आए थे। घोषणा से पहले ही लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव ने इंदौर परिक्षेत्र के मुख्य अभियंता को पत्र लिखकर टू-लेन एप्रोच मार्ग निर्माण के लिए सर्वे के आदेश जारी कर दिए हैं।
सिंगाजी में धार्मिक पर्यटन विकास के प्रारंभिक चरण में मेन गेट के पास 300 वर्गमीटर का शेड निर्माण, पार्किंग एरिया सुधार, पेयजल का इंतजाम तथा 3 मीटर चौड़ा व 200 मीटर लंबा एप्रोच रोड निर्माण शामिल किया गया है। लोनिवि प्रमुख सचिव पीसी बारस्कर द्वारा 21 सितंबर को जारी पत्र में कहा गया है कि संत सिंगाजी समाधिस्थल इंदिरा सागर बांध के डूब में आया है। मूल समाधि को बचाने के लिए एनएचडीसी ने परकोटा बनाया है। बांध का बैक वाटर 4 मीटर भरा होने से श्रद्धालुओं के लिए बैक वाटर के बीच 2 किमी का एप्रोच रोड बनाया गया है। यहां 400 से अधिक साल से अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित है। यह भी पता चला कि शरद पूर्णिमा पर यहां मेला लगता है और लगभग रोज ही श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, जिले के विधायकों व खंडवा सांसद ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टू-लेन एप्रोच बनाने की मांग की है। इस मार्ग निर्माण व उपयुक्तता का स्थल सर्वे कर शासन को अवगत कराया जाए।
पटेल ने भाजपा में शामिल होने से पहले रखी थी शर्त
तत्कालीन कमलनाथ सरकार के समय मांधाता से कांग्रेस विधायक रहे नारायण पटेल भी अन्य 24 विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। पटेल ने सीएम शिवराज सिंह चौहान के समक्ष कुछ मांगें (शर्तें) रखी थीं। इनमें सिंगाजी समाधिस्थल को धार्मिक पर्यटन स्थल घोषित कर विकास कार्य कराना प्रमुख था। सीएम ने उन्हें भाजपा से पुन: उपचुनाव के लिए टिकट तो दिया ही, उनकी यह प्रमुख शर्त भी मान ली। मंगलवार को पुनासा में आयोजित सभा में उन्होंने न केवल यह घोषणा की बल्कि विकास के लिए 155 लाख रुपए भी जारी कर दिए।
पांच दिनी मेले में आते हैं लाखों श्रद्धालु
चमत्कारिक संत सिंगाजी महाराज के समाधिस्थल पर शरद पूर्णिमा पर हर साल पांच दिनी मेला लगता है। शरद पूर्णिमा को मुख्य दिवस होता है। इस दिन समाधि पर निशान चढ़ाकर महाआरती और आतिशबाजी की जाती है। इस दिन एक लाख से अधिक और मेले के दौरान करीब 5 लाख श्रद्धालु यहां आते हैं।
श्रद्धालुओं व पर्यटकों को आकर्षित करता है बैक वाटर
चारों अाेर से इंदिरा सागर बांध के बैक वाटर से घिरा होने के कारण यह धर्मस्थल श्रद्धालुओं के साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। समाधि मंदिर परिसर में बना पार्क, दीप स्तंभ व पिछले हिस्से में बने घाट पर पर्यटक समय बिताते हैं। फिलहाल यहां पार्किंग, पेयजल, सुलभ कॉम्प्लेक्स की कमी है।
फैक्ट एंड फिगर्स
300 वर्गमीटर का बनेगा शेड।
3 मीटर चौड़ा व 200 मीटर लंबा होगा एप्रोच रोड।
155 लाख रुपए जारी किए हैं सरकार ने।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें