पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जून अंत में 12वीं का रिजल्ट आने की संभावना:शैक्षणिक सत्र-2021-22 के लिए यूजी व पीजी कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई में होगी शुरू

खंडवा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून अंत में 12वीं का रिजल्ट आने की संभावना

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र-2021-22 के तहत कॉलेज में ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रवेश के लिए जुलाई में आदेश जारी होंगे। क्योंकि जून के आखिरी या जुलाई के पहले सप्ताह में माध्यमिक शिक्षा मंडल व सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है। इसके बाद विभाग कॉलेज में स्नातक-स्नातकोत्तकर कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेगा। जानकारी के मुताबिक विभाग कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश को लेकर पुरानी प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। इस बार कॉलेज में प्रवेश के लिए छात्र-छात्रआों को मार्कशीट के साथ जाति प्रमाण पत्र का सत्यापन सबकुछ ऑनलाइन ही कराना होगा।

पिछली बार जाति प्रमाण पत्रों का सत्यापन कुछ विद्यार्थियों के कॉलेज में ऑफलाइन भी हुए थे। ऑनलाइन कॉलेज अलॉटमेंट के बाद छात्रों को शुरुआत में आधी फीस ही जमा करनी होगी। बाकी शुल्क कॉलेज खुलने के बाद जमा करना होगा। जिले के 11 कॉलेजों में प्रवेश होंगे।

बीई अंतिम सेमेस्टर की 22 से होगी ऑनलाइन परीक्षा
सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षाएं 22 से 30 जून तक ऑनलाइन सिस्टम में होंगी। अन्य सभी स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रम व शेष सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षाएं ऑनलाइन सिस्टम में 1 से 20 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। विवि ने स्नातक के बिना विलंब शुल्क के परीक्षा आवेदनों की तिथि 10 जून तक बढ़ा दी है।

छात्र-छात्राएं घर बैठकर अथवा आरजीपीवी के संबद्ध संस्थानों में जाकर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए सातवें और आठवें सेमेस्टर के छात्रों की ऑनलाइन प्रायोगिक परीक्षा 1 से 5 जुलाई तक संस्था स्तर पर होंगी।

12वीं का परिणाम जारी होने के बाद संभवत: जुलाई से कॉलेज में प्रवेश शुरू होंगे। इस बार ऑनलाइन आवेदन के साथ ही प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो जाएगा।
-डॉ.मुकेश जैन, प्राचार्य, एसएन कॉलेज

खबरें और भी हैं...