पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवेश:अगस्त के पहले सप्ताह में प्रवेश प्रक्रिया, नवंबर से क्लास

खंडवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों में 80 फीसदी सीटें माशिमं व 20 प्रतिशत सीटें सीबीएसई के छात्र-छात्राओं के प्रवेश से भरी जाती हैं

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद अब अगस्त में ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं। जुलाई अंत तक दिशा-निर्देश भी जारी हो जाएंगे। इस बार कोरोना संकट के कारण बहुत कुछ बदलने वाला है। रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फीलिंग तो वही रहेगी, लेकिन दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया को खत्म किया जाएगा। 
दस्तावेज सत्यापन के लिए कॉलेजों को केंद्र नहीं बनाया जाएगा, बल्कि एडमिशन के समय छात्र सीधे फीस के साथ ही दस्तावेज सत्यापित करवा लेगा। संभावना है कि माशिमं का 12वीं का परिणाम आते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। क्योंकि महाविद्यालयों में 80 फीसदी सीटें माशिमं के छात्र-छात्राओं के प्रवेश से ही भरी जाती हैं, जबकि 20 प्रतिशत सीटों पर ही सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। जिले के 10 कॉलेजों में ऑनलाइन और एक में ऑफलाइन प्रवेश की प्रक्रिया होगी। अग्रणी महाविद्यालय एसएन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ.मुकेश जैन ने बताया जुलाई के अंतिम सप्ताह में प्रवेश की गाइडलाइन तय होगी। अगस्त के पहले सप्ताह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। 
पहले दो बार जारी हो चुकी है प्रवेश प्रक्रिया की गाइडलाइन 
कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन को लेकर नए सिरे से गाइडलाइन जारी होगी। पहले मई और फिर 11 जून से रजिस्ट्रेशन का निर्णय हुआ था, लेकिन कोरोना संकट के चलते यह संभव नहीं हो पाया। इस बार नया सत्र 1 जुलाई के बजाय 1 नवंबर से शुरू होगा, इसलिए रजिस्ट्रेशन अगस्त के पहले सप्ताह से हो सकते हैं। इधर, स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी या नहीं, यह अभी तय नहीं है। जनरल प्रमोशन हुआ तो रिजल्ट कब तैयार होगा, यह भी तय नहीं है। ऐसे में स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में समय लगेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें