पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पारा @40.10:8 साल बाद जुलाई का सबसे गर्म दिन अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मानसून रुठने के बाद सूरज के तेवर भी तीखें हो गए हैं। तेज गर्मी व उमस के कारण लोग परेशान हाे रहे हैं। बुधावार दिन का तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक 40.1 डिग्री सेल्सियस अाैर न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 24.4 डिग्री रहा। यह 7 साल में जुलाई का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के खंडवा स्थित केंद्र में तापमान का रिकार्ड रखने वाले कर्मचारी बद्रीप्रसाद गुप्ता के मुताबिक जुलाई महीने में 40 डिग्री तापमान विगत आठ से दस सालों में रिकार्ड नहीं किया। जुलाई का यह सबसे गर्म दिन मान सकते है।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक गुजरात व राजस्थान के ऊपर बना चक्रवाती घेरा खत्म होने के कारण अरब सागर से नमी नहीं आ रही है। इस वजह से बुधवार को खंडवा व आसपास के शहरों में बादल नहीं होने से गर्मी का असर देखने को मिला।
आगे क्या...
अगले दो दिन में बादल नहीं होने के कारण धूप निकलेगी और गर्मी व उमस की वजह से लोगों को परेशानी होगी। इसके बाद मानसून सिस्टम सक्रिय होने की उम्मीद है।

10 जुलाई के बाद तेज बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम सक्रिय होने के आसार है। 11 जुलाई को आंध्र प्रदेश में कम दबाव बनने से यहां बारिश की संभावना है।

उमस और गर्मी की तीन वजह
1. राजस्थान से आई गर्म हवा के कारण तपिश। ट्रफ लाइन झारखंड से गुजर रही है।
2. हवा की रफ्तार भी 18 किमी/ घंटे से कम थी। इसलिए तपिश बढ़ी।
3. दोपहर तक बादल नहीं छाए, सूर्य की किरणें सीधी जमीन पर पड़ी।

खबरें और भी हैं...