पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • After Confiscation, Rules For Sampling Of Fertilizers And Seeds At The Shop Itself, Agricultural Inspectors Take Home And Do This Work

जांच रिपोर्ट में देरी:जब्ती के बाद खाद-बीज की सैंपलिंग दुकान पर ही करने का नियम, कृषि निरीक्षक घर ले जाकर करते हैं यह काम

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेढ़ किलो सैंपलिंग में आधा किलो जांच के लिए प्रयोगशाला, आधा किलो निरीक्षक तो आधा किलाे दुकानदार को देने का नियम
  • नकली कोराजन दवाई बेचने पर उपाध्याय कृषि सेवा केंद्र का लाइसेंस निरस्त, निरीक्षक पर नहीं हुई कार्रवाई

खाद-बीज के सैंपल लेकर उसकी सैंपलिंग दुकान पर ही करने का नियम है, लेकिन हरसूद के कृषि निरीक्षक यह काम घर ले जाकर करते हैं। यही नहीं डेढ़ किलो सामग्री में आधा-आधा किलो के तीन सैंपल बनते हैं, जिसमें से एक जांच के लिए प्रयोगशाला जाता है, दूसरा निरीक्षक रखता है व तीसरा सैंपल दुकानदार को देना होता है, ताकि वह सैंपल अमानक मिलने पर उसकी दूसरे लैब में दोबारा जांच करा सके। यहां पर निरीक्षक द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा।

किसान कल्याण के लिए काम करने वाले कृषि विभाग में किसानों को ही लूटा जा रहा है। रबी व खरीफ के सीजन से एक महीने पहले कृषि विभाग के निरीक्षकों को बाजार की दुकानों से खाद-बीज के सैंपल लेना होता है, लेकिन निरीक्षक सैंपलिंग समय पर नहीं करते। जब तक किसान बीज खरीदकर खेतों में बुवाई कर देता है, जब फसल तक फसल आती है तब प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आती है।

जांच में बीज अमानक निकलता है तब किसान को नुकसान का पता चलता है। हर साल किसानों की ऐसे ही फसल का नुकसान होता है। बीमा हुआ तो ठीक नहीं तो उसे कोई मदद भी शासन से नहीं मिलती। जिले में वर्तमान में कुछ ऐसा ही हो रहा है। आला अधिकारी का हाथ होने से लापरवाह निरीक्षक पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

विभागीय सूत्रों के अनुसार हरसूद, खालवा, पुनासा व पंधाना के कृषि निरीक्षक अमोलचंद दीक्षित दुकान के बजाए सैंपल को घर ले जाकर उसकी सैंपलिंग करते हैं। एक महीने तक तीन सैंपल अपने पास ही रखते हैं। यही नहीं वे इसकी रिपोर्ट एक महीने बाद विभाग को देते हैं। जब अधिकारी रिपोर्ट मांगते हैं तो इनका उनसे भी बात करने का सलीका सही नहीं होता। विभाग के सहायक कृषि अधिकारी, एसएडीओ कई बार इनकी शिकायत उपसंचालक से कर चुके हैं लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।

नकली कीटनाशक बेचने वाले का लाइसेंस निरस्त

अमानक कीटनाशक बेचने पर छनेरा के उपाध्याय कृषि सेवा केन्द्र का कीटनाशक विक्रय लाइसेंस सोमवार को कृषि विभाग ने निरस्त कर दिया। शनिवार को कंपनी के अधिकारियों व विभाग के अफसरों ने उपाध्याय कृषि सेवा केन्द्र छनेरा पर दबिश दी थी। इस दौरान संचालक अाशीष उपाध्याय द्वारा नकली कोराजन कीटनाशक दवाई बेची जा रही थी। जिसकी पुष्टि निर्माता कंपनी के सीनियर मैनेजर द्वारा मौके पर ही की गई। शिकायत पर पुलिस ने कॉपीराइट एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। मामले में तीसरे दिन विभाग ने लाइसेंस निरस्त करने की यह कार्यवाही की। मामले में लापरवाही बरतने वाले निरीक्षक के खिलाफ भी उपसंचालक को कार्यवाही करना था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

जांच मंे सही पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी

निरीक्षक दीक्षित द्वारा दुकान से सैंपल ले जाकर सैंपलिंग घर पर की जाने की जानकारी मिली है। हम जांच करवाएंगे, सही पाया गया तो विभागीय कार्रवाई होगी।
सुरसिंह मोरे, सहायक कृषि अधिकारी, कृषि विभाग

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें