पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:आयुष ने शतरंज के 67वें ग्रैंडमास्टर मेंडाेंका का 2 मिनट में खत्म किया खेल

खंडवा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लियोन मेंडोंका ने 6 जनवरी को वेबसाइट पर दिया था ऑनलाइन चैलेंज

14 वर्ष की उम्र में शतरंज के 67वें ग्रैंडमास्टर बने गोवा निवासी लियोन मेंडोंका को खंडवा के आयुष शर्मा ने दो मिनट में हराकर खेल खत्म कर दिया। दरअसल कोरोना काल के चलते मेंडोंका ने चेसबेस डाॅट इन वेबसाइट पर खुला चैलेंज दिया था कि कौन उन्हें शतरंज में हराकर दिखाएगा। इस चैलेंज को खंडवा के सौमित्र नगर निवासी 15 वर्षीय आयुष पिता नरेंद्र शर्मा ने स्वीकारा। प्लेचेस वेबसाइट पर ऑनलाइन गेम हुआ और आयुष ने दो मिनट में ही मेंडोंका को हरा दिया।
आयुष ने बताया मेंडोंका के इस चैलेंज को मुझे मिलाकर सिर्फ छह लोगों ने स्वीकार किया था। मेंडोंका पांच लोगों को ऑनलाइन गेम में हरा चुके थे, छठवां मैच मैंने जीता। शतरंज का यह खेल सिर्फ तीन मिनट का था। प्रत्येक चाल पर दो सेकंड का इंक्रीमेंट मिलता था। सेंट जोंस स्कूल में पढ़ने वाले आयुष ने बताया जैसे ही मैंने मेंडोंका को हराया, उन्होंने मुझे वेलडन कहा। इसका लाइव प्रसारण भी हुआ। इसके वीडियो यू ट्यूब पर भी उपलब्ध है।
सुबह 5 बजे उठता हूं, 10 घंटे पढ़ता हूं शतरंज की पुस्तकें
आयुष ने बताया 1963 में शतरंज के 9वें विश्व विजेता बने रशिया के तिगरान पेट्रोसिअन से प्रेरित होकर 2013 में मैंने शतरंज खेलना शुरू किया। इसके लिए सुबह पांच बजे उठता हूं और दस घंटे तक शतरंज की पुस्तकें पढ़ता हूं। आयुष ने बताया शतरंज का बड़ा खिलाड़ी बनना चाहता हूं।

कौन है लियोन मेंडोंका
इटली में तीसरा और आखिरी नॉर्म हासिल करने के बाद शतरंज में लियोन मेंडोंका भारत के 67वें ग्रैंडमास्टर बने हैं। मेंडोंका ने 14 वर्ष, नौ महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की।
यह पुरस्कार भी जीत चुके हैं आयुष
आयुष ने लॉकडाउन के दौरान अनेक ऑनलाइन टूर्नामेंट खेले और जीते हैं। आयुष ने 2013 से शतरंज खेलना शुरू किया। अब तक 16 नेशनल व एक एशियन तथा अनेक इंटरनेशनल रेटिंग टूर्नामेंट में भाग लेकर पुरस्कार प्राप्त किया है। 2019 में आयुष ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व शतरंज चैंपियनशिप अंडर 14 वर्ग में भाग लिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser