पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:83 ग्रिडों पर लगाए कैपेस्टर बैंक, लोड बढ़ने पर भी कम नहीं होगा वाेल्टेज

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रबी सीजन में लोड बढ़ने पर बिजली गुल न हो इसलिए किसानों को दी सुविधा

शहरी क्षेत्र में ट्रांसफार्मर व ग्रिडों की क्षमता बढ़ाने के लिए उन पर कैपेस्टर बैंक लगाए गए हैं, जिससे बार-बार बिजली ट्रिपिंग की समस्या तो कम होगी, साथ ही लोड बढ़ने पर वोल्टेज भी कम नहीं होगा। किसान पूरे समय खेतों में सिंचाई कर सकेंगे।

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने हर साल किसानों को होने वाली समस्या से निजात दिलाई है। कंपनी ने जिले के 83 ग्रिडों पर कैपेस्टर बैंक लगाए हैं। अधीक्षण यंत्री एसआर सेमिल ने बताया हर साल रबी सीजन की शुरुआत होते ही वोल्टेज और बार-बार ट्रिपिंग की समस्या होती थी।

खेतों में सिंचाई के लिए मोटरें चालू हाे जाने से ग्रिड पर लोड चार गुना तक बढ़ जाता था। ट्रांसफार्मर व ग्रिड की क्षमता बढ़ाने के साथ अपग्रेडेशन की लंबे समय से मांग की जा रही थी। शनिवार को ग्रामीण अंचलों में बिजली ट्रिपिंग समस्या खत्म करने व लोड बढ़ाने का काम किया गया।

अवैध कनेक्शन पर होगी कार्रवाई

कार्यपालन यंत्री नितिन चौहान ने बताया नवरात्रि उत्सव के दौरान उत्सव समिति व पंडाल संचालक बिजली कंपनी के दफ्तर आकर अस्थायी बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। जांच के दौरान कोई अवैध कनेक्शन पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें