पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शब-ए-बरात:चरागों से रोशन हुई कब्रगाह, नम आंखों से समाजजनों ने मांगी मगफिरत की दुआ

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक तरफ होलिका दहन तो दूसरी ओर मस्जिदों में इबादतों का दौर शुरू हुआ। रविवार की रात शहर में कई जगहों पर गंगा-जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला। होलिका दहन और शब-ए-बरात पर इबादत के बीच एक साथ हजारों हाथ दुआ के लिए उठे। एक तरफ लोगों ने होली जलाकर कोरोना को भस्म किया तो दूसरी ओर इस वबा (महामारी) को दुनिया से जल्द से खत्म करने के लिए दुआओं में हाथ उठे। शहर में दोनों समुदायों के लोगों ने कोरोना के अंत के लिए दुआएं की। रविवार की शाम से ही इबादत का सिलसिला शुरू हो गया, जो रात तक चला।

कोरोना के चलते धारा 144 के बीच रविवार की रात शब-ए-बरात के मौके पर मुस्लिम समाजजन ने मस्जिदों में नमाज के बाद घरों में नफील नमाज अदा कर मगफिरत की दुआएं मांगी। इसके बाद देर रात तक कब्रिस्तानों में अपने पुरखों की कब्र पर फातेहा पढ़कर उनकी मगफिरत की दुआएं मांगी। पिछले साल लॉकडाउन की बंदिशों के बीच लोगों ने अपने घरों में ही सारी रात जागकर इबादत की थी। वहीं इस बार कोरोना की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने सख्त निमयों के बीच पुरुषों के अलावा महिलाओं-बच्चों ने भी पूरी रात इबादत की। जामा मस्जिद के खतीब व इमाम मौलाना रिजवान अहमद मिस्बाही ने बताया कि अल्लाह के हुक्म से इस रात लोगों के नामा-ए-आमाल लिखे जाते हैं।

किसे क्या मिलेगा, किसकी जिंदगी खत्म होगी, किसके लिये साल कैसा होगा, पूरे साल किसकी जिंदगी में क्या उतार-चढ़ाव आएगा, इस रात पूरे साल का हिसाब लिखा जाता है। पुरखों की रूह अपने घरों में लौटती है। जिसके चलते लोग अपने घरों में कुरान पाक की तिलावत के साथ ही फातेहा ख्वानी कर मरहूमों के नाम पर कुरान पढ़कर उनकी मगफिरत की दुआएं मांगते हैं।

मास्क पहनाकर नायब शहर काजी ने सावधानी बरतने की अपील की

खंडवा | रविवार की रात शब-ए-बरात के मौके पर नायब शहर काजी सैयद निसार अली ने समाजजन को मास्क पहनाकर सावधानी बरतने की अपील की। उनके साथ रियाज हुसैन, अहमद पटेल, सिद्दीक पटेल, इस्माइल खान, अकरम जाटू, मोहम्मद अबरार भूसे वाले सहित समाज के लोग साथ थे। नायब शहर काजी सय्यद निसार अली ने बताया के आज की रात इबादत की रात होती है, इस दिन पूरी रात जागकर नमाजें पड़ते हुए समाजजन अपने लिए, अपने मरहूमों के लिए, अपने शहर और मुल्क की तरक्की के लिए दुआएं मांगते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें