पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यूजी में प्रवेश:कोटा आधार पर सीएलसी की सूची जारी, 29 तक प्रवेश

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्नातक विषयों की कक्षाओं में सरकारी में 1352 और निजी महाविद्यालय में 1831 सीटें हैं खाली

उच्च शिक्षा विभाग ने गुरुवार को स्नातक कक्षाओं में रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए काॅलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) की पहली लिस्ट जारी की है। इसमें विभाग ने जनरल, ओबीसी, एसटी और एससी के वर्ग के हिसाब से नाम दिए हैं। इसके तहत 29 सितंबर तक महाविद्यालयों में प्रवेश होंगे। जानकारी के मुताबिक स्नातक विषयों की कक्षाओं में जिले के पांच सरकारी कॉलेजों में केवल 1352 सीटें ही रिक्त हैं। इसमें एसएन कॉलेज में 701 और गर्ल्स कॉलेज में 401 सीटें रिक्त हैं। वहीं 6 निजी महाविद्यालय में 1831 सीटें खाली हैं। एसएन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ.मुकेश जैन ने बताया वर्ग के हिसाब से विभाग की साइट पर लिंक जनरेट कर विद्यार्थियों के नामों को सूची से टिक करना है। इसके बाद हर दिन शाम पांच बजे के बाद प्रवेश लिए गए छात्र-छात्राओं की संख्या पोर्टल पर आ जाएगी। यदि कोई विद्यार्थी किसी अन्य कॉलेज में प्रवेश लेता है तो उसकी हमारे यहां की सूची में से नाम अपने आप ही हट जाएगा। उन्होंने कहा पीजी कोर्स में सीएलसी की पहली सूची 30 को जारी होगी।

यह निर्देश : विद्यार्थियों से भेदभाव तो शिक्षक के खिलाफ होगी कार्रवाई
यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने एससी-एसटी और सामाजिक आधार पर किसी भी विद्यार्थी के साथ शिक्षक द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का फैसला लिया है। अधिकारी या शिक्षक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के स्टूडेंट्स के खिलाफ उनके सामाजिक पृष्ठभूमि के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव न करें। जानकारी के मुताबिक यूजीसी के नोटिफिकेशन के अनुसार इसके लिए विवि को निर्देश दिए हैं कि ऐसे विद्यार्थियों की ओर से जातिगत भेदभाव की शिकायतें दर्ज कराने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक पेज बनाएं। इसके अलावा कुल-सचिव या प्राचार्य के कार्यालय में शिकायत रजिस्टर भी रखें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें