पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत मिशन:सामुदायिक स्वच्छता परिसर ऐसे कि देखते ही रहने का मन हो जाए

खंडवा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंधाना जपं की 42 ग्राम पंचायत में स्वच्छता परिसर बनकर तैयार, घाटी खास के परिसर को प्रदेश में मॉडल के रूप में सराहा

गरीब कल्याण रोजगार में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद पंचायत पंधाना की 42 ग्राम पंचायत में 3 लाख 43 हजार की लागत से सामुदायिक स्वच्छता परिसर बनकर तैयार हो गए हैं। पंचायतों में बने स्वच्छता परिसरों में 2 रैंप बनाए गए हैं, साथ ही पुरुष यूनिट में 2 शौचालय व 2 यूरिनल, महिला शौचालय में भी 2 शौचालय व 2 यूरिनल बनाए गए हैं। तहसील में नवाचार के तहत सभी परिसरों में दिव्यांग के लिए भी शौचालय बनाया गया है।
नवाचार के तहत कुछ परिसरों में एटीएम और दुकानें भी बनाई गई है, जो आय अर्जन का स्त्रोत भी साबित होंगी। स्वच्छता परिसरों की सुंदरता देखते ही बनती है। आकर्षक पेंटिंग और चित्रकारी से यह परिसर बहुत ही सुंदर नजर आते हैं। यही नहीं इसी पंधाना के घाटी खास ग्राम पंचायत में फ्लोर कारपेट किए गए सामुदायिक स्वच्छता परिसर को प्रदेश में मॉडल के रूप में सराहा जा चुका है। स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर हेमंत कनेरिया ने बताया 42 ग्राम पंचायत में सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्मित कराए जा चुके हैं,जो कि ₹ 3 लाख 43 हजार 700 रुपए की लागत से बनाए गए है। सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन के ₹ 2.10 लाख, संबंधित ग्राम पंचायत के 15वें वित्त योजना अंतर्गत 90 हजार और मनरेगा योजना अंतर्गत ₹43 हजार 700 रुपए शामिल है।
चयन प्रक्रिया... सार्वजनिक शौचालयों को सुरक्षित रखना ग्रामीणों की भी जिम्मेदारी
जनपद पंचायत सीईओ के एल सोलंकी ने बताया जनपद पंचायत की पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता परिसर निर्माण के लिए गांवों के चयन के आधार पर किया गया। जिन ग्राम पंचायतों में हाट-बाजार और वहां आबादी 2000 या इससे अधिक एवं अजा.एवं अजजा बाहुल्य इलाकों को चिह्नित किया जाकर स्वच्छता परिसर बनाया गया है। स्वच्छता परिसरों के रखरखाव के लिए ग्राम पंचायतों एवं स्वयं सहायता समूहों को प्रबंधन की जिम्मेदारी दी जाएगी। जिससे स्वच्छता परिसरों को लंबे समय तक उपयोगी रखा जा सकता है। स्वयं सहायता समूहों को आय अर्जन का साधन उपलब्ध हो सकेंगे। केंद्र सरकार की इस महती योजना से आमजन को सुविधा मिलती रहेगी। इन सार्वजनिक शौचालयों को सुरक्षित रखना ग्रामीणों की भी जिम्मेदारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser