• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Congress Said VD Shivraj Got Nominations Filled Without Becoming A Proposer; Returning Officer Came Late If BJP Pointed Out Errors In Congress Nomination

खंडवा में एक नामांकन रद्द:कांग्रेस बोली - बगैर प्रस्तावक बने वीडी-शिवराज भरवा गए नामांकन; BJP ने कांग्रेस के नामांकन में त्रुटियां बताईं

खंडवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर कार्यालय स्थित रिटर्निंग ऑफिसर का दफ्तर। - Dainik Bhaskar
कलेक्टर कार्यालय स्थित रिटर्निंग ऑफिसर का दफ्तर।

खंडवा लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर सोमवार को अभ्यर्थियों के नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की गई। स्क्रूटनी के दौरान एक निर्दलीय का नामांकन खारिज हुआ तो कांग्रेस- BJP ने एक-दूसरे के नामांकन में त्रुटियां बताई। कांग्रेस ने दलील में कहा कि बगैर प्रस्तावक बने वीडी शर्मा और शिवराजसिंह ने कैसे अभ्यर्थी का नामांकन भरवा दिया। जबकि प्रस्तावक मौजूद ही नहीं थे। इधर, BJP ने कांग्रेस कैंडिडेट के नामांकन में त्रुटियां बताई। यहां पर 17 अभ्यर्थियों ने कुल 20 नामांकन फॉर्म भरे थे। एक निर्दलीय प्रत्याशी का खारिज होने के बाद अब 16 बचे हुए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने सभी आपत्तियां खारिज कर दी।

निर्वाचन आयोग की ओर से स्क्रूटनी का समय सुबह 11 बजे निर्धारित था, लेकिन कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर अनय द्विवेदी आधे घंटे लेट 11.30 बजे आए। कांग्रेस का आरोप है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने BJP कैंडिडेट के लोगों को समय दिया और खुद भी लेट आए। जबकि ऐसा कभी नही हुआ कि रिटर्निंग ऑफिसर लेट पहुंचा हो। रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत निर्वाचन आयोग को करने की बात कहीं।

नामांकन के समय वीडी शर्मा और शिवराज सिंह चौहान।
नामांकन के समय वीडी शर्मा और शिवराज सिंह चौहान।

दोनों ने एक-दूसरे के नामांकन में बताईं गलतियां

अधिवक्ताओं ने एक-दूसरे के कैंडिडेट्स के नामांकन व शपथ पत्रों में गलतियां बताईं। कांग्रेस ने BJP कैंडिडेट ज्ञानेश्वर पाटिल के नामांकन में प्रस्तावकों पर आपत्ति लेने के साथ बताया कि पाटिल ने अपने नामांकन में दूसरे भाग को निरंक छोड़ दिया। शपथ पत्र में बताया नहीं कि, वह उम्मीदवारी के लिए अर्हरित है या निर्हरित। इसी तरह BJP ने कांग्रेस कैंडिटेड राजनारायणसिंह के नामांकन में त्रुटि निकाली कि उन्होंने आपराधिक मामलों की टोटल संख्या नहीं बताई। रिटर्निंग ऑफिसर ने सभी आपत्तियां खारिज कर दी।

निर्दलीय मोहन गौड़ का नामांकन रद्द

रिटर्निंग ऑफिसर ने निर्दलीय अभ्यर्थी मोहन गौड़ का नामांकन रद्द कर दिया। नामांकन-पत्र में अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तावक के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। बताया जाता है कि, मोहन गौड़ किसी आदिवासी संगठन के नेता है। नामांकन रद्द होते ही BJP के किसी MLA ने खुशी जाहिर की।

खबरें और भी हैं...