पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर 25 मरीज मिले, अब तक हो गए 454:शादियों में बंटा कोरोना, बेटे की शादी करने जालना गए परिवार में बहू समेत 18 संक्रमित

खंडवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बढ़ता कोरोना -25 जून से 14 जुलाई तक जिले में मिले 162 पॉजिटिव, इसमें से 53.70% यानी 87 मरीज हाईरिस्क कांटेक्ट वाले

जिले में मंगलवार को कोरोना के फिर 25 नए मरीज मिले। इसमें सिंधी कॉलोनी का 1, किशोर नगर के 2, इंदौर नाका स्थित इंडस्ट्रीयल क्षेत्र का 1, हाटकेश्वर वार्ड निवासी 1, कुण्डलेश्वर वार्ड का 1 मरीज, गुलमोहर कॉलोनी के 3 मरीज, नगर निगम के पीछे निवासरत 3, लाल चौकी क्षेत्र का 1, संजय नगर के 2 मरीज शामिल है। मंगलवार को जांच के लिए कुल 250 सैंपल भेजे गए। 2 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।   जून के अंतिम सप्ताह और जुलाई के पहले पखवाड़े में जिले में काेराेना के 162 नए मरीज मिल गए। इनमें से कुछ लाेग एेसे भी हैं जाे शादी समाराेह में महाराष्ट्र गए और वहां से काेराेना लेकर खंडवा लाैटे। कुछ लाेग इंदाैर से लाैटे और इनके संपर्क में आने वाले भी संक्रमित हो गए। 25 जून से 14 जुलाई तक जिले में मिले 162 पॉजिटिव मरीजों में से 53.70 फीसदी यानी 87 मरीज हाईरिस्क कांटेक्ट वाले ही हैं। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के जालना में खंडवा का एक परिवार बेटे की शादी के लिए गया था। यहां से परिजन जुलाई के पहले सप्ताह में लौटे तो पहले एक सदस्य में कोरोना संक्रमण मिला। इसके बाद एक-एक कर शहर के पांच क्षेत्रों में रहने वाले परिवार में 18 परिजन पॉजिटिव मिले। इसमें दुल्हन भी कोरोना संक्रमित मिली। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती किया। वहीं हरसूद में शादी समारोह में आसपास के जिलों से आए लोगों के कारण 13 लोग संक्रमित मिले। जबकि इंदौर से लौटी महिला के कारण सिंधी कॉलोनी में चार नए पॉजिटिव केस आए। वहीं इंदौर से लौटी दूसरी महिला के कारण बड़ाबम क्षेत्र संक्रमण की चपेट में आया। नगर निगम के पीछे भी एक ही परिवार के आठ सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये सभी मरीज हाइरिस्क कांटेक्ट वाले हैं।

जून से ज्यादा खतरनाक हो चला जुलाई... 250 सैंपल और भेजे जांंच के लिए 

7 नए मरीज ग्रामीण क्षेत्र में मिले
वहीं मंगलवार रात 9.30 बजे 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज की लिस्ट आई। इसमें मोहनपुर के 4, आशापुर के 1, हरसूद का 1 व ग्राम रामनगर के 1 मरीज शामिल है। वहीं शहरी क्षेत्र के गुलमोहर कॉलोनी का 1, सर्वोदय कॉलोनी का 1, शनिमंदिर कुण्डलेश्वर वार्ड का 1 मरीज पॉजिटिव आया।

2 परिवार के 31 लोग संक्रमित 
^शादियों में कोरोना का संक्रमण तेजी फैला। खंडवा जिले के दो परिवारों में ही 31 मरीज कोरोना संक्रमण के मिले। हम सभी को संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग व सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। तभी कोरोना को हम हरा पाएंगे।
-डॉ.योगेश शर्मा, जिला महामारी विशेषज्ञ
कोरोना के 103 मरीज एक्टिव, 89 खंडवा जिला अस्पताल, 10 घर और दो का इंदौर में चल रहा इलाज

जिले में कोरोना के अबतक 444 मरीज मिल चुके है। इसमें से जिले में कोरोना के 102 मरीज एक्टिव है। जिसमें से 89 खंडवा जिला अस्पताल, 11 घर पर और दो मरीजों का इंदौर में इलाज करा रहे। वहीं संक्रमण से स्वस्थ होने पर अबतक अस्पताल से 325 मरीज डिस्चार्ज हो चुके है। जबकि 17 की संक्रमण से मौत अबतक हुई है।

50 वार्डों में मिले संक्रमित : 80%  एरिया में फैला काेरोना, जुलाई के 14 दिन में मिले 112 मरीज

खंडवा संक्रमण में प्रदेश में 9वां, संभाग में दूसरा, निमाड़ में पहले स्थान पर
खंडवा |कोरोना अब ग्रामीण क्षेत्र को भी अपनी चपेट में ले रहा है। जुलाई के 14 दिनाें में ही 112 मरीज मिल गए। जबकि जून के 30 दिन में केवल 69 मरीज ही सामने आए थे। इसमें से अधिकांश शहरी क्षेत्र खंडवा के ही है। कोरोना के बढ़ते मरीजाें के मामले में खंडवा जिला प्रदेश में 9वें, संभाग में दूसरे व निमाड़ में पहले स्थान पर है। 
प्रदेश व संभाग की टॉप-टेन की सूची में दोनों ही जगह खंडवा का नाम बुरहानपुर के नीचे है। संभाग की टॉप थ्री में पहले स्थान पर इंदौर, दूसरे पर बुरहानपुर और तीसरे पर खंडवा है। इधर, शहर के सभी 50 वार्डों में संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। शहर का लगभग 80 फीसदी एरिया कोरोना वायरस ने कवर कर लिया है। घनी आबादी से दूर कुछ क्षेत्रों में अभी कोरोना का कहर नहीं पहुंच पाया है लेकिन बाजारों में उमड़ रही भीड़ इन जगहों को भी संक्रमित कर सकती है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनाना और भीड़भाड़ से दूर रहने ही हिदायत का बाजार खुलने पर मजाक उड़ाया जा रहा है। यदि समय रहते नहीं संभले तो बीमारी की चपेट में अभी वार्ड ही है, आने वाले दिनों में हर घर में मरीज होंगे।

शहर में इन क्षेत्रों में एक्टिव कोरोना संक्रमित

लक्कड़ बाजार    7 गुलमोहर कॉलोनी    8 किशोर नगर     7 छोटा अवार,  दुबे कॉलोनी    5 बंगाली कॉलोनी    5 बापूनगर     6 कुंडलेश्वर वार्ड    9 हाटकेश्वर वार्ड    6 सिंधी कॉलोनी    5 संजय नगर    7 इंदौर रोड    2 रामेश्वर राेड    1 बांबे बाजार    1 बड़ाबम चौक    1 नगर निगम के पीछे    8 रेलवे कॉलोनी    1 शात्री नगर    1 गायत्री कॉलोनी    1 गांधी नगर    2

किल कोरोना अभियान में 220 टीमों ने 13 दिन में खोज निकाले 32 पॉजिटिव मरीज
खंडवा | किल कोरोना अभियान के तहत 220 टीमों ने 13 दिन में शहरी व ग्रामीण क्षेत्राें से 32 पॉजिटिव मरीज खोज निकाले। सर्वे के दौरान टीम ने 299 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए। जांच में 32 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। अभियान के तहत टीम घर-घर सर्वे कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों का डाटा जुटा रही है। अभियान में कोरोना के साथ अन्य बीमारियों के मरीजों का भी डाटा एकत्र किया जा रहा है। पिछले 13 दिन में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के 9674 परिवारों के 63531 सदस्यों का सर्वे किया जा चुका है। 
सर्वे में मलेरिया के 31 सहित अन्य बीमारियों के 727 मरीज मिले
सर्वे में कोरोना के अलावा 31 मरीज मलेरिया के मिले। वहीं 727 मरीज हार्ट, कैंसर, शुगर, बीपी सहित अन्य बीमारियों के भी मिले। इन सभी मरीजों का डाटा जनपद पंचायतों में भी अपडेट हो रहा है, ताकि इनकी भी निगरानी की जा सके। 
नए मरीज सर्वे में आ रहे सामने 
^शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 220 टीमें किल कोरोना अभियान के तहत सर्वे कर रही हैं। इसके सुखद परिणाम भी मिल रहे हैं। अबतक किए गए सर्वे में काेराेना के 32 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इसके साथ ही अन्य बीमारियों के मरीजों का भी डाटा अपडेट किया जा रहा है। 
-रौशन कुमार सिंह, सीईओ, जिला पंचायत


खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें