पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नव वर्ष-2021:भक्तों ने किए भगवान के दर्शन, पर्यटन प्रेमी पहुंचे हनुवंतिया-नागचून

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नव वर्ष-2021 की अगवानी शुक्रवार को हुई। इस नए वर्ष की शुरुआत लोगों ने दादाजी मंदिर, ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर, सिंगाजी समाधि सहित शहर व जिले के मंदिरों में दर्शन-पूजन कर की। यहां उन्होंने कोविड-19 से जल्द छुटकारा पाने की अर्जी लगाई। उधर, पर्यटन स्थल हनुवंतिया व नागचून तालाब में भी लोगों ने लुत्फ उठाया। हनुवंतिया में स्कूटर बोर्ड, जलपरी, शॉप बोर्ड का लुत्फ उठाया।

अमूल्य दर्शन

दादाजी मंदिर में पहुंचे 15 हजार भक्त, धूनीमाई में डाली आहुति

खंडवा | साल के पहले दिन लोगों ने धूनी वाले दादाजी मंदिर पहुंचकर बड़े दादाजी श्री केशवानंद महाराज और छोटे दादाजी हरिहर भोले भगवान की समाधि के दर्शन किए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए धूनि माई में आहुति देकर द्वार के पास से ही परमात्मा के दर्शन किए। शहरवासियों के साथ ही पांढूर्ना, बैतूल, मुंबई, दिल्ली, गुजरात, जलगांव और नागपुर से भी कई श्रद्धालु साल का पहला दिन दादाजी के दरबार में मनाने के लिए आए। ट्रस्टी सुभाष नागोरी के अनुसार सुबह से रात तक करीब 15 हजार लोगों ने दादाजी की समाधि के दर्शन किए।

11 महीने बाद पार्श्वनाथ जैन मंदिर में श्रद्धालुओं ने किया अभिषेक
सराफा के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में जिनेंद्र भगवान का 11 महीने बाद श्रद्धालुओं ने अपने हाथों से अभिषेक किया। लॉकडाउन के बाद से इस मंदिर में केवल पंडित ही अभिषेक, पूजा और आरती करते थे। ट्रस्टी प्रेमांशु चौधरी के अनुसार साल के पहले दिन सुबह करीब 15 श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया। पूर्व में प्रतिदिन सुबह के समय करीब 30 लोग मंदिर में अभिषेक करने आते थे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

ओंकारेश्वर
ज्योतिर्लिंग भगवान की पूजा-अर्चना की, परिक्रमा भी लगाई

ओंकारेश्वर | तीर्थनगरी में 2021 का स्वागत सनातन धर्म परंपरा से किया गया। साल के पहले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ओंकारेश्वर पहुंचकर श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग महादेव के दर्शन किए। संस्थान द्वारा उद्घोषणा केंद्र से लगातार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दर्शन की निशुल्क व्यवस्था रखी जाने को लेकर जानकारी दी गई। साथ ही वर्ष 2021 में श्रद्धालुओं में 2020 की लॉकडाउन व कोरोना की यादों को भुला कर पूरे उत्साह, उमंग के साथ श्री ज्योतिर्लिंग दर्शन मां नर्मदा स्नान, अभिषेक पूजन, ओंकार पर्वत की परिक्रमा, परिवार सहित नौका विहार का आनंद लिया।

मांधाता विधायक ने किए दर्शन
क्षेत्रीय विधायक नारायण पटेल ने कार्यकर्ताओं के साथ श्री ओंकारेश्वर ममलेश्वर महादेव के दर्शन किए। इस दौरान विधायक पटेल ने कहा श्री ओंकार जी दर्शन करके महादेव व मां नर्मदा से क्षेत्र की खुशहाली व वर्ष 2021 आंनदमय बीते, यही प्रार्थना की। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता लक्ष्मीनारायण गुर्जर, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्याम सिंह मौर्य, नगर परिषद अध्यक्ष अंतर सिंह बारे, समाजसेवी अर्जुन नायक, हरीश यादव, राजू यादव मौजूद थे।

पर्यटन स्थल

हनुवंतिया में 40 हजार पर्यटक पहुंचे, बोटिंग का उठाया लुत्फ

बीड़ | नए साल का पहला दिन उत्साह और उमंगों भरा रहा। किसी ने पर्यटन तो किसी ने मंदिरों में अपने आराध्य के दर्शन के साथ नए साल की शुरुआत की। हनुवंतिया और सैलानी टापू पर प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने वालों का जमावड़ा रहा। यहां सुबह 10 से शाम 6 बजे तक 80 हजार भक्तों ने दर्शन किए। वहीं पर्यटन स्थल हनुवंतिया में 40 हजार पर्यटक पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आनंद लिया। वैसे तो सुबह से बोट क्लब हवा के कारण बंद रहा, लेकिन 12 बजे हवा कम होते ही बोटिंग शुरू हो गई। इसके अलावा स्कूटर बोर्ड, जलपरी, शॉप बोर्ड, का लुत्फ उठाया।

संत सिंगाजी समाधि स्थल पर भी ऐसा ही
संत सिंगाजी समाधि स्थल पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जीरो पॉइंट से लेकर संत सिंगाजी समाधि स्थल तक 2 किलोमीटर का मार्ग पूरी तरह भक्तों से भरा हुआ था। भक्तों को कई घंटों तक इंतजार भी करना पड़ा। महंत रतन महाराज ने यह भी बताया कि कहीं भक्त घरों से निकल नहीं पा रहे थे, क्योंकि कोरोना डर भरा हुआ था। वही ज्यादा कर भक्तों ने संत सिंगाजी समाधि स्थल पर माथा टेक कर यही मन्नत मानी है कि 2021 सबसे अच्छा साल हो।

प्राचीन देवी मंदिर

प्राचीन देवी मंदिर काली घोड़ी में नए साल पर उमड़ा जनसैलाब

रोशनी | बैतूल खंडवा स्टेट हाईवे पर स्थित प्राचीन देवी मंदिर काली घोड़ी में नव वर्ष पर दर्शनार्थियों का सैलाब उमड़ पड़ा। अंचल में अटूट आस्था के प्रतीक प्राचीन मंदिर में काली देवी के साथ-साथ अन्य प्राचीन मूर्तियां स्थापित है। यहां आसपास के आदिवासी ग्रामीण ही नहीं अनेक जिलों के दर्शनार्थी वर्ष पर इस मंदिर में दर्शन करने वह अपनी मन्नत मांगने आते हैं। बैतूल जिले के अमित पारीक, खंडवा जिले के तन्मय जोशी और बुरहानपुर जिले के सुरेश गायकवाड आदि ने बताया कि वह हर साल नववर्ष पर यहां आकर सपत्निक पूजन अर्चन करते हैं।

दर्शनार्थियों के कारण स्टेट हाईवे पर लगा जाम
वर्ष 2021 में अपनी मंगलकामनाएं लिए वर्ष के पहले दिन शुक्रवार को दर्शनार्थियों की खासी भीड़ रही। नव वर्ष के पहले दिन काली घोड़ी देवी धाम मंदिर के सामने स्टेट हाईवे पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते लंबी दूरी तक जाम लग गया। जिसमें हरसूद एसडीएम परीक्षित झाड़े व खालवा तहसीलदार अतुलेश सिंह भी फंस गए थे।काफी समय तक जाम लगा रहने के बाद प्रशासन ने बमुश्किल से यातायात सुचारू कराया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें