पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Due To Heavy Rain, The Water Filled In The Fields Became Less On The Second Day, Seeing The Cropped Crops, The Faces Of Farmers Wither Away.

उम्मीद पर फिरा पानी:तेज बारिश से खेतों में भरा पानी दूसरे दिन हुआ कम, आड़ी फसलें देख किसानों के चेहरे मुरझाए

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 गांवों की करीब 40 एकड़ सोयाबीन ‌‌व कपास की फसलें हुईं प्रभावित

पुनासा विकासखंड की ग्राम पंचायत बड़नगर और ग्राम कालिया खेड़ी बीजापुर में सोमवार को तेज बारिश से किसानों के खेतों में 3 फीट तक पानी भर जाने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। करीब 3 गांवों की 40 एकड़ के आसपास सोयाबीन एवं कपास की फसलें प्रभावित हुई हैं। दूसरे दिन मंगलवार को खेतों से पानी कम हुआ तो किसान आड़ी पड़ी फसल देखकर उदास हो गए। प्रशासन को सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार एके मिश्रा ने पहुंचकर प्रभावित बड़नगर बीजापुर, कालिया खेड़ी जाकर फसलों का अवलोकन किया। पटवारी मनीष पवार को फसल नुकसानी का प्रतिवेदन बनाकर भेजने के निर्देश दिए। ग्राम कालिया खेड़ी के श्रीराम पिता बृजलाल, हरेसिंह पिता बाबूलाल सहित अन्य किसानों ने बताया तेज बारिश से फसलें डूब गईं। खेतों के साइड का नाला भर जाने से नाले का पानी खेतों में घुस जाता है, जिससे फसलें प्रभावित होती हैं। 3 गांवों में करीब 40 एकड़ जमीन में फसलें प्रभावित हुई हैं। किसानों ने बताया प्रकृति भी अनोखा खेल खेलती है, बारिश नहीं होने से फसलें खराब हो जाती हैं एवं अधिक बारिश से भी फसलों को ही नुकसान होता है। दोनों परिस्थितियों में किसानों के सामने संकट के बादल मंडराने लगते हैं। प्रशासन को खेतों के साइड का नाला साफ करवाकर व्यवस्थित पानी की निकासी कराना चाहिए।

घर में घुसा पानी : पलंग पर बैठकर गुजारी रात खुटलकला में भी सोमवार सुबह तेज बारिश से एक मकान के अंदर पानी घुस गया। मकान के आसपास पानी देखकर रहवासी भी अचंभित रह गए। गांव के दिलीप यादव के मकान में पानी घुसने से सामान को उठाकर सुरक्षित किया। एक छोटे बालक को भी पानी से बचाते हुए पलंग पर बैठाया गया। सूचना मिलने पर ग्रामीण एवं सरपंच प्रतिनिधि कृष्णा पुनासिया भी पहुंचे। पानी कम होने के बाद रहवासियों ने राहत की सांस ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें