• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Electoral Assembly In Sanawad, Mundi, Chaigaonmakhan Having Gujjar Belt, Mayne 13% Gurjar Votes In Parliamentary Constituency; Gujjar MLA In Mandhata, Badwah's General Seat, Rajputs Were Rivals

MP उपचुनाव में सचिन पायलट आएंगे:खंडवा लोकसभा सीट पर चुनावी सभा, मायने- यहां 13% गुर्जर वोट, 2 MLA भी गुर्जर

खंडवाएक महीने पहले

खंडवा लोकसभा उपचुनाव में चुनाव-प्रचार की आखिरी तारीख से ठीक एक दिन पहले 27 अक्टूबर को राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट खंडवा आएंगे। गुर्जर समाज के सचिन पायलट की चुनावी सभा मांधाता के मूंदी, पंधाना के छैगांवमाखन और बड़वाह विधानसभा के सनावद में होगी। तीनों क्षेत्र गुर्जर-राजपूत समाज के गढ़ है। बड़वाह, मांधाता जैसी सामान्य सीट पर गुर्जर विधायक है, जिन्होंने राजपूत प्रतिद्वंद्वी को हराया है।

सचिन पायलट की तीन चुनावी सभाओं को 20 लाख वोटर्स वाले खंडवा संसदीय क्षेत्र में लगभग 13% (ढाई लाख) से ज्यादा गुर्जर वोटर्स से जोड़कर देखा जा रहा है। सामान्य सीट पर कांग्रेस ने पहले से ही राजपूत समाज के राजनारायणसिंह को कैंडिडेट बना दिया है। वहीं, BJP ने इस बार ओबीसी कार्ड खेलते हुए ज्ञानेश्वर पाटिल को मैदान में उतारा है, लेकिन गुर्जर समाज ओबीसी वर्ग से ही आता है इसलिए सचिन पायलट का चुनावी दौरा BJP पर भारी पड़ सकता है।

बड़वाह, मांधाता में गुर्जरों का बोलबोला, MLA भी गुर्जर
खंडवा संसदीय क्षेत्र की बड़वाह और मांधाता सीट पर गुर्जर समाज का बोलबाला है। दोनों विधानसभा सीटें सामान्य आरक्षित है, क्योंकि गुर्जरों के बराबर राजपूत वोटर्स है। इसके बाद भी बीते विधानसभा चुनाव की बात करें तो मांधाता से कांग्रेस कैंडिडेट नारायण पटेल (गुर्जर) ने BJP के नरेंद्रसिंह तोमर (राजपूत) को हराया था। इसी तरह बड़वाह में कांग्रेस कैंडिडेट सचिन बिरला (गुर्जर) ने BJP के तीन बार से MLA हितेंद्रसिंह सोलंकी (राजपूत) को हराया। यहीं नहीं 2019 में मांधाता उपचुनाव हुआ तो कांग्रेस के नारायण पटेल (गुर्जर) बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़े और कांग्रेस प्रत्याशी उत्तमपालसिंह (राजपूत) को हराया।

दोपहर 12 बजे इंदौर से मूंदी आएंगे
कांग्रेस नेता सचिन पायलट 27 अक्टूबर को सुबह 11 बजे इंदौर उतरेंगे। यहां से 11.45 बजे मांधाता के मूंदी आएंगे। यहां आमसभा के बाद दोपहर 1 बजे छैगांवमाखन पहुंचेंगे। छैगांवमाखन में आमसभा के बाद दोपहर 2 बजे बड़वाह विधानसभा के सनावद के लिए रवाना होंगे।

खबरें और भी हैं...