पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Electricity Bill For Spending 150 Units Is Rs 300. , If A Unit Is Increased Above It, The Bill Will Be Rs 800. Will Come

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली बिल:150 यूनिट खर्च करने पर बिजली बिल 300 रु. , इसके ऊपर एक यूनिट भी बढ़ी तो बिल 800 रु. आएगा

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्योंकि... बिजली कंपनी मीटर की खपत के साथ दिनों की गणना के आधार पर उपभोक्ताओं को दे रही बिजली बिल, प्रतिदिन 5 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करने वाले लाेग हो रहे योजना से बाहर

बिजली उपभोक्ता प्रतिदिन 5 यूनिट तक बिजली जलाते हैं तो बिल 100 यूनिट पर 100 रु. आएगा और 150 यूनिट पर 300 रु. आएगा। इसके ऊपर एक भी यूनिट की रीडिंग बढ़ी तो आपके बिल की राशि 800 रु. हो जाएगी और आप संबल योजना के हितग्राही भी नहीं रहेंगे। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के बिजली बिलों का गणित उपभोक्ताओं को समझ नहीं आ रहा। बिजली कंपनी के अधिकारी भी उपभोक्ताओं को अधिक राशि के बिल आने का कारण उन्हें समझा नहीं पा रहे। बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को जो बिल दे रही हैं, वह बिजली की खपत व दिनों की गणना को आधार मानकर दिए जा रहे हैं, याने उपभोक्ता प्रतिदिन 5 यूनिट बिजली खर्च करता है तो 30 दिन में उसकी 150 यूनिट बनेगी और वह संबल योजना में बना रहेगा। यदि इससे अधिक एक यूनिट भी अधिक खर्च करता है तो वह संबल का हितग्राही नहीं माना जाएगा।

एक महीने में 3 हजार उपभोक्ता कम हो गए
कंपनी के अनुसार हर महीने शहर के 55 हजार उपभोक्ताओं में 38 हजार उपभोक्ता शासन की सब्सिडी का लाभ ले रहे थे। बिजली की खपत बढ़ने से एक महीने में 3 हजार उपभोक्ता संबल योजना से बाहर हो गए।

ऐसे समझें बिजली बिल का गणित

{ मीटर रीडिंग 25, 30 या 45 दिन की हो तब भी उपभोक्ता हितग्राही बना रहेगा, अगर उसकी दैनिक औसत खपत 5 यूनिट है। { 45 दिन की रीडिंग में खपत 225 है तब भी उसे संबल की योजना का लाभ मिलेगा। { 30 दिन में 151 यूनिट खपत होती है तो उपभोक्ता का बिल 800 रु. आएगा। उपभोक्ता को योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा। सामान्य टैरिफ जुड़ जाएंगे। { उपभोक्ता का घर बंद है, मीटर पर खपत शून्य है, अगले महीने यूनिट 200 बनते हैं तब भी वह संबल का हितग्राही बना रहेगा।

5.80 करोड़ वसूले, 1500 कनेक्शन काटे
सहायक यंत्री राहुल राय ने बताया इस महीने 55 हजार उपभोक्ताओं से 5.80 करोड़ रु. की वसूली हो चुकी है। इनमें से 1.50 करोड़ रु. के 1500 बकायादारों द्वारा बिल नहीं भरने पर उनके कनेक्शन काटे गए।

दैनिक खपत 5 यूनिट तो बने रहेंगे योजना में
^उपभोक्ता की दैनिक औसत खपत 5 यूनिट की है तो वह संबल योजना में बना रहेगा और उसे शासन से सब्सिडी भी मिलेगी। रीडिंग कितने दिन में हुई इससे बिल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
नितिन चौहान, कार्यपालन यंत्री, मप्रविविकं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें