पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Farmers Got Cotton Price Of Rs 5553 On The First Day, Buying Started 10 Days Before The Price Was Reduced

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कपास का मुहूर्त:किसानों को पहले ही दिन कपास के 5553 रुपए मिले दाम, मॉयश्चर कम होने से 10 दिन पहले ही खरीदी शुरू

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीसीआई द्वारा खरीदी के पहले ही दिन किसानाें को मंडी में अच्छी किस्म के कपास के 5550 रु. प्रति क्विंटल तक दाम मिले। अच्छे दाम मिलने से किसान भी अपनी उपज लेकर मंडी आएंगे जिससे मंडी की आवक भी बढ़ेगी।

कृषि उपज मंडी में सोमवार से भारतीय कपास निगम (सीसीआई) ने कपास खरीदी की शुरुआत की गई। शुभ मुहूर्त में पहले दिन सीसीआई ने 70 क्विंटल कपास किसानों से खरीदा। पहले दिन किसानों को कपास के 4150 से 5553 रु. प्रति क्विंटल तक दाम मिले। भारतीय कपास निगम द्वारा पिछले साल जिले में अक्टूबर के पहले सप्ताह में किसानों से कपास की खरीदी शुरू कर दी थी।

पिछले साल भारतीय कपास निगम ने उच्चतम 5450 रु. क्विंटल में किसानों से कपास खरीदा था। निगम ने इस साल प्रति क्विंटल दाम बढ़ाकर 5800 रु. प्रति क्विंटल किए हैं। भारतीय कपास निगम के खरीदी प्रभारी दिनेश पाटीदार ने बताया इस साल 15 अक्टूबर तक कपास में 20 से 25% तक मॉयश्चर आ रहा था इसलिए नवंबर से खरीदी शुरू करना था लेकिन गर्म मौसम से कपास में मॉयश्चर कम आने से सोमवार से ही खरीदी शुरू कर दी।

8% मॉयश्चर तो अच्छा भाव, 12% तक ही खरीदी होगी

मंडी प्रभारी नारायण दशोरे ने बताया सोमवार से मंडी में सीसीआई ने कपास की खरीदी शुरू कर दी है। जो किसान 8% तक मॉयश्चर वाला कपास लाएगा उसे अच्छे भाव मिलेंगे जबकि 12% से ऊपर मॉयश्चर वाला कपास नहीं खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया किसान को कपास के लिए अपने साथ आधार कार्ड, ऋण पुस्तिका व बैंक खाते की पासबुक तीनों की फोटो कॉपी लाना होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें