पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवाचार:कोरोना का डर व 90% के पास मोबाइल नहीं, शुरू किया ‘ओटला स्कूल’

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धनगांव के सरकारी कन्या स्कूल का नवाचार, शिक्षकों के साथ गांव के ग्रेजुएट युवा भी पढ़ाने में कर रहे मदद

कोरोना काल में स्कूलें बंद पड़ी हैं। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ के तहत बच्चाें काे घर-घर जाकर या एंड्रॉयड मोबाइल से भी पढ़ाना था। घर-घर जाते तो कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा था। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए 90 प्रतिशत पालकों के पास एंड्रॉयड मोबाइल भी नहीं थे। ऐसे में शिक्षकों ने नवाचार किया और बच्चों को पढ़ाने के लिए गांव में ही 12 ओटले चुन लिए, जहां सोशल डिस्टेंस के साथ बच्चों को एक साथ बैठाकर पढ़ाई कराई जा सके। इस काम में गांव के ग्रेजुएट युवाओं की भी मदद ले रहे हैं।
यह नवाचार किया है जिले के धनगांव के सरकारी कन्या स्कूल ने। ‘हमारा घर हमार विद्यालय’ अभियान के तहत ग्रामीण अंचलों में इसके संचालन में प्रधान पाठकों व शिक्षकों को बहुत सी समस्याओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। शासकीय प्राथमिक कन्या शाला धनगांव का स्कूल इन चुनौतिों व समस्याओं से आगे निकला और गांव के ओटलों को ही स्कूल बना लिया। स्कूल में कक्षा दूसरी से पांचवीं तक 130 छात्राएं हैं। स्कूल न लगने से अब ये छात्राएं 10-10 की संख्या में गांव के ओटलों पर पढ़ाई कर रही हैं। गांव के ही 12 युवा स्वयंसेवक बनकर इन्हें हर दिन सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक पढ़ाकर इनका भविष्य संवारने में लगे हैं।
12 हजार की आबादी, 3 हजार परिवार के पास माेबाइल नहीं
कन्या शाला के शिक्षक राजेश चौरे ने बताया एक किलोमीटर के दायरे में फैले धनगांव में 6 हजार परिवार हैं। यहां की आबादी 12 हजार है। इनमें 90% अभिभावक ऐसे हैं, जो किसानी करते हैं। इनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है। घर-घर पढ़ाने के दौरान कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना रहता। ऐसे में ‘ओटला स्कूल’ का प्रयाेग किया गया और यह सफल भी रहा।

ये 12 स्वयंसेवक संवार रहे बच्चों का भविष्य
गांव के ग्रेजुएट खुश्याल सोलंकी, पंकज राठौर, संगीता सोनवरे, अयान अंसारी, आरती सोलंकी, कृष्णा पटेल, रजनी मुकेश, सारिका रायल, सुनीता रायल, सोनू डाकसे, अल्फीजा मंसूरी व रीना चित्रौड़े हर दिन अपनी दिनचर्या से तीन घंटे का समय निकालकर छात्राओं को ‘ओटला स्कूल’ में 15 जुलाई से पढ़ा रहे हैं। इनके शिक्षण से जहां बच्चे जिज्ञासु हो रहे हैं, वहीं स्वयंसेवकों को क्षेत्रवासियों व पालकों से सम्मान भी मिल रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें