पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विडंबना:वन विभाग का डिपो है फिर भी नहीं मिली लकड़ी, जुगाड़ की लकड़ी से करना पड़ा अंतिम संस्कार

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिपो में एक दिन पहले खत्म हुई लकड़ी तो नप कक्ष में एक सप्ताह से नहीं है, जिम्मेदार बोले- जल्द व्यवस्था कराएंगे
  • बच्चे को जन्म देने के बाद बिगड़ी थी हालत, इंदौर पहुंचते ही हुई मौत

नगर में वन विभाग का डिपो होने के बावजूद ग्रामीणों को अंतिम संस्कार के लिए जलाऊ लकड़ी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसलिए लोगों को अंतिम संस्कार के लिए जहां-तहां से लकड़ी का जुगाड़ करना पड़ रहा है। मूंदी रेंज के अफसर भी इसमें लापरवाही बरत रहे हैं। इधर, नगर परिषद कक्ष में भी 2 सप्ताह से लकड़ी खत्म हो गई। वहीं वन विभाग गुरुवार को ही लकड़ी खत्म होना बता रहा है। गुरुवार को प्रसूता की मौत के बाद अंतिम संस्कार करने के लिए परिजनों को लकड़ी के लिए भटकना पड़ा। मू‌ंदी निवासी पूजा पति योगेश राठौर (23) की इंदौर में उपचार दौरान मौत हो गई। उन्होंने 1 दिन पहले ही बुधवार रात 9 बजे के आसपास खंडवा लेडी बटलर अस्पताल में बालक को जन्म दिया था। इस दौरान प्रसूता का स्वास्थ्य बिगड़ने से लेडी बटलर खंडवा से देर रात को इंदौर रेफर किया था। इंदौर अस्पताल पहुंचते ही सुबह 6.30 बजे के आसपास पूजा की मौत हो गई। इधर परिजन अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे, इस बीच पता चला कि मुक्तिधाम पर लकड़ी नहीं है। करीब 2 घंटे तक भटकने के बाद परिजनों ने दूसरे गांव से लकड़ी की व्यवस्था की।

मुक्तिधाम के शवदाह स्थल पर टीनशेड तक नहीं लगा

नगर के मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार के लिए दो शवदाह स्थल बने हैं। जिसमें एक का निर्माण चल रहा है। टीनशेड नहीं होने से खुले में अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है। नगर में एक दिन में एक से अधिक मौत होने पर मृतक परिजनों को परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसी स्थिति में दूसरे मृत व्यक्ति को जमीन पर ही अंतिम संस्कार करना पड़ता है। गुरुवार को पूजा पति योगेश राठौर का अंतिम संस्कार भी जमीन पर किया गया, क्योंकि दूसरे शवदाह पर एक अन्य व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया गया था। वहां राख एवं अस्थियां पड़ी हुई थीं।

शवदाह स्थल पर टीनशेड जल्द लगेगा
नगर परिषद के सीएमओ संजय गीते ने बताया अंतिम संस्कार के लिए जलाऊ लकड़ी कुछ दिन पहले ही खत्म हुई है। वन मंडल खंडवा को लकड़ी की डिमांड भेजी है। जल्द लकड़ी आ जाएगी। नगर के मुक्तिधाम पर एक अन्य शवदाह स्थल पर निर्माण कार्य चल रहा है। ठेकेदार को टीनशेड लगाने के निर्देश दिए हैं। इधर, मूंदी के वन परिक्षेत्र अधिकारी अरविंद चौहान ने बताया जलाऊ लकड़ी गुरुवार को ही खत्म हो गई थी। शनिवार तक लकड़ी आने की उम्मीद है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें