पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Gujarat Company Halts Liquid Medical Oxygen Supply For 20 Days; 15 Thousand Cubic Liquid Gas Tank From Indore On The Initiative Of Collector

सांसाें की जरूरत:गुजरात की कंपनी ने 20 दिन से रोकी लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई, कलेक्टर की पहल पर इंदौर से आया 15 हजार क्यूबिक लिक्विड गैस का टैंक, 10 दिन तक टला संकट

खंडवा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक टैंक लिक्विड से 2000 से 2200 ऑक्सीजन सिलेंडर की होगी रीफिलिंग, 10 दिन तक खंडवा-बुरहानपुर में नहीं होगी किल्लत

कोरोना के गंभीर मरीजों को दिए जाने वाली मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन की समस्या बढ़ गई है। पिछले 20 दिनों से गुजरात की कंपनी ने लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई रोक दी है। ऐसे में स्थानीय सप्लायर्स जुगाड़ से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहे थे, लेकिन दो दिन पहले वह रास्ता भी बंद हो गया। जिससे परेशान सप्लायर्स ने कलेक्टर एवं मेडिकल कॉलेज डीन को इसकी जानकारी दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर अनय द्विवेदी ने पीथमपुर इंदौर के औद्योगिक क्षेत्र की कंपनी से बात कर लिक्विड ऑक्सीजन टैंक की व्यवस्था कराई।
इंदौर से 15 हजार क्यूबिक मीटर लिक्विड ऑक्सीजन का टैंक खंडवा आया। इससे 2000 से 2200 मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जाएंगे। इससे खंडवा व बुरहानपुर के हॉस्पिटल में अगले 10 दिन तक ऑक्सीजन सप्लाई की समस्या नहीं आएगी। हालांकि लिक्विड ऑक्सीजन सप्लाई अगामी दिनों में नहीं सुधरी तो मरीजों को दिए जाने वाली कृत्रिम सांस पर संकट खड़ा हो सकता है।
इधर, जिला अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में हर दिन 150 से 155 ऑक्सीजन के सिलेंडर की खपत हो रही है। मंगलवार को अस्पताल के स्टाक में 126 ही सिलेंडर थे। वहीं गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने पर एक दिन पहले सोमवार को लगभग 160 से 165 ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत हुई थी।
किल्लत में कंपनी की कमाई : 19 की जगह 38 रुपए क्यूबिक किया लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई का रेट
इधर, मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत के दौर में उत्पादन के लिए आवश्यक लिक्विड की सप्लाई में कमाई का जरिया ढूंढ लिया है। मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर राजकुमार गुप्ता ने बताया सामान्य दिनों में प्रति क्यूबिक लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई 19 रुपए पर अतिरिक्त टैक्स के साथ होती थी। किल्लत के दौर में कंपनी ने प्रति क्यूबिक लिक्विड ऑक्सीजन का रेट 38 रुपए कर दिए है। 38 के ऊपर भी टैक्स अलग से देना पड़ रहा है।

ऑक्सीजन सप्लाई वाल्व खराब
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए बनाए गए सेंटर में दो में से एक 10 सिलेंडर का पैनल खराब हो गया है। दो दिन से खराब पैनल के वाल्व के कारण अब केवल 10 सिलेंडर वाले एक ही पैनल से मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। ऐसे में यदि दूसरा पैनल भी खराब हो गया तो मरीजों के जान की सांसत में आ जाएगी। जानकारी के मुताबिक जिस कंपनी ने सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम लगाया है उसके सभी सेंटर्स से वाल्व खराब होने की समस्या आ रही है।

211 मरीज एक्टिव : 114 संक्रमितों काे होम आइसोलेट कर किया जा रहा इलाज, पहली बार 17 मरीज इंदौर में हुए भर्ती

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ग्रोथ रेट 5 प्रतिशत, प्रदेश में खंडवा संक्रमण के मामले में 16वें स्थान पर खंडवा | कोरोना वायरस संक्रमण के तीन पॉजिटिव मंगलवार को मिले। इसके साथ ही जिले कोरोना के मरीजों की संख्या 1222 पर पहुंच गई। जिसमें फिलहाल 211 संक्रमित मरीज एक्टिव हैं। इसमें पहली बार 114 मरीजों को होम आइसोलेट कर इलाज किया जा रहा है। जबकि पिछले 6 महीने के दौरान पहली बार इंदौर में भर्ती मरीजों की संख्या 17 हुई। जिले में कोराेना पॉजिटिव रेट 5 प्रतिशत है। यानी की हर 100 जांच में 5 मरीज पॉजिटिव मिल रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की निगरानी के कारण संक्रमण के मामले में प्रदेश में जिले का स्थान 16वां है। इधर, संक्रमण की यह रफ्तार इसलिए है कि हम लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना ही भूल रहे हैं। हर छोटे काम के लिए लोग अकेले व परिवार के साथ बाजार में भीड़ बढ़ा रहे हैं। बाजार में आने वाले कुछ लोग ताे दुकानों के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का तो बिलकुल ही ख्याल नहीं रख रहे हैं।

82 साल के बुजुर्ग की मौत, जिले में मरने वालों की संख्या हुई 28
सोमवार को दुबे कॉलोनी निवासी 82 साल के बुजुर्ग की कोरोना के इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 28 पर पहुंच गई। दुबे कॉलोनी निवासी बीएल राठी 6 सितंबर को अस्पताल में भर्ती थे।

16 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज, जिले में 18 नए कंटेनमेंट एरिया बनाए
इधर, मंगलवार को कोरोना से ठीक होने पर 16 लोगों को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज किया गया। वहीं नए पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने पर एडीएम ने 18 कंटेनमेंट एरिया बनाया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें