पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नौतपा का छठवांं दिन:तेज हवा के साथ आधा घंटा बारिश, तापमान 39.1 डिग्री

खंडवा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नौतपा के छठवें दिन रविवार को जिले के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। खासतौर से खंडवा शहर में दोपहर 3.30 बजे से मौसम में बदल गया। उमड़-घुमड़ के साथ काले बादल छा गए। करीब एक घंटे तक तेज हवा चली। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम हवा की रफ्तार 25 किमी प्रतिघंटे की थी।

ठंडी हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी के बीच शाम 4.30 बजे शुरू हुई बारिश ने उमस को खत्म कर दिया। शाम करीब 5.10 बजे तक पूरे शहर में बारिश हुई। मौसम विभाग ने सोमवार को इंदौर संभाग के खंडवा व अन्य शहरों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। इधर नर्मदा नगर में शाम 4 बजे तेज हवा के साथ करीब 50 मिनट तक जोरदार बारिश हुई।

अधिकतम तापमान 20 गिरा
नौतपा में मौसम विभाग द्वारा तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी। जबकि रविवार को इससे उलट हुआ। शनिवार न्यूनतम 26 डिग्री व अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि रविवार को न्यूनतम 25.4 व अधिकतम 39.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
गतिविधियां प्री मानसून की
मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक अरब सागर से उठे तूफान की वजह से प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है। इस वजह से नौतपा में अधिकतम तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। बारिश शुरू हो गई। नौतपा में बारिश होना अच्छे संकेत है। नौतपा की तेज गर्मी में वाष्पीकरण अच्छे होने से सिस्टम मजबूत होता है।

खबरें और भी हैं...