पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Helper Dies Of Electrocution While Improving High tension Line, Villagers Create Uproar; Lineman Suspended

हादसा:हाईटेंशन लाइन सुधारते समय हेल्पर की करंट लगने से मौत, ग्रामीणों ने किया हंगामा; लाइनमैन निलंबित

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैलवाड़ी-मोजवाड़ी मार्ग पर 11 केवी विद्युत लाइन सुधारते समय बंद हो गई थी सर्विस लाइन

बैलवाड़ी-मोजवाड़ी मार्ग पर 11 केवी विद्युत लाइन सुधारते वक्त अचानक बंद सर्विस लाइन में करंट आ जाने से हेल्पर की मौके पर मौत हो गई। हादसे से आक्रोशित ग्रामीणों ने पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोस्टमार्टम के बाद पुलिस थाने में जमकर हंगामा किया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीएम डॉ. परीक्षित झाड़े ने विद्युत कंपनी के अफसरों से बात की। ग्रामीण शव लेकर थाने में लापरवाह लाइनमैन के विरुद्ध प्रकरण दर्ज करने, मृतक के आश्रित को मुआवजा की मांग पर अड़े रहे। आखिरकार लगभग 3 घंटे बाद आरोपी लाइनमैन गजानंद चतुर्वेदी के विरुद्ध भादंवि की धारा 304 ए का मामला दर्ज किया गया। ग्रामीण 48 घंटे में आरोपी की गिरफ्तारी की चेतावनी देकर हादसे में मौत का शिकार हेल्पर जीतेश लौवंशी का शव लेकर गांव की ओर रवाना हुए। घटना गुरुवार सुबह 10 बजे की है। छनेरा ग्रिड के अन्तर्गत आने वाले बैलवाड़ी इलाके में बीती रात लाइन फाल्ट हो गई थी। सुबह 9.27 बजे लाइन का परमिट लेकर लाइनमैन गजानंद चतुर्वेदी व हेल्पर जीतेश लोवंशी (32) मरम्मत के लिए मौके पर पहुंचे। लाइन सुधारते वक्त करीब 20-25 मिनट बाद 11 केवी के खंभे पर काम कर रहे जीतेश झटके के साथ नीचे गिरा। पास ही खेत में खड़े किसान शिवा दौड़कर मौके पर आए। जीतेश के मुंह पर पानी के छींटे मारे। 5 मिनट बाद ही वहां लाइनमैन चतुर्वेदी आए। कंपनी का वाहन बुलाया और जीतेश को मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छोड़कर चले गए। किसान शिवा की सूचना पर पलभर में बड़ी संख्या में ग्रामीण मुख्यालय आ गए। अस्पताल में लाइनमेन को बुलाने की मांग को लेकर पोस्टमार्टम रोक दिया।मृतक के परिजन व ग्रामीणों ने यहां विद्युत कंपनी के खिलाफ नारेबाजी भी कर डाली। सरपंच नंदू राठौर, भाजपा नेता संतोष सोनी, पूर्व सरपंच गोपाल शर्मा, कमल खंडेलवाल व टीआई अमित कुमार की समझाइश पर ग्रामीण पोस्टमार्टम के लिए राजी हो गए।

आक्रोश : अचानक शव लेकर थाने पहुंचे परिजन व ग्रामीण
पोस्टमार्टम के बाद विद्युत कंपनी के अफसर व प्रशासन ने राहत की सांस ली ही थी कि थोड़ी देर में ग्रामीण व परिजन जीतेश का शव लेकर थाने आ गए। लाइनमैन के विरुद्ध मामला दर्ज करने व मुआवजा राशि की मांग को लेकर हंगामा किया। अंत में एसडीएम डॉ. झाड़े ने एई पीएन अशापुरे, जेई एस के सोलंकी को थाने बुलाया। विद्युत कंपनी के अफसरों से चर्चा की। एसी आरए सेमल ने लाइनमैन को तत्काल निलंबित कर दिया। हेल्पर के आश्रित को 4 लाख रुपए मुआवजा, तत्काल 15 हजार रुपए की सहायता व पेंशन का आश्वासन दिया। एसडीएम डॉ. झाड़े ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। इसके बाद भी ग्रामीणों ने 48 घंटे में गिरफ्तारी नहीं होने पर थाने के घेराव की चेतावनी दी।

कंपनी के अफसरों ने लाइनमैन काे निलंबित कर दिया
^कंपनी के अफसरों ने लाइनमैन काे निलंबित कर दिया है। लापरवाही व संसाधन को लेकर भी कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. परीक्षित झाड़े, एसडीएम, हरसूद
घटना की जांच कराएंगे
^11 केवी की लाइन सुधार के लिए परमिट लिया था। घटना की जांच कराई जाएगी। कभी-कभी ग्रामीणों द्वारा हेकड़ी डालने से भी रिटर्न करंट आ जाता है। - पीएन आशापुर, एई, हरसूद पश्चिम क्षेत्र विद्युत कंपनी

इधर लापरवाही का आरोप

ग्रामीण बोले- जब परमिट था तो करंट कैसे आया?
घटना के बाद से ही ग्रामीणों में आक्रोश है। लोगों ने लाइनमैन पर लापरवाही का आरोप लगाया कि जब लाइन का परमिट था तो करंट कैसे आ गया। ग्रिड से हुई चूक के कारण 2 मासूम बच्चाें के सिर से पिता साया अाैर पत्नी का सुहाग उजड़ गया। इससे पहले ग्राम निशानिया में 2017-18 में मनुराज पिता विश्राम (34) 2018-19 में सड़ियापानी में, राजा पिता मुंशी (26) की इसी तरह के हादसे में जान जा चुकी है। इसमें निशानिया मामले में ड्यूटी पर लाइनमैन चतुर्वेदी ही थे। उधर, अनुबंध आधार पर ठेकेदार के अधीन काम कर रहे इन अस्थाई हेल्परों को सुरक्षा संसाधन भी उपलब्ध नहीं कराए जाते। लाइन मरम्मत के दौरान खंबे पर हेल्पर को नहीं भेजा जाता, लेकिन धमक में ये लोग जीवन दाव पर लगाकर काम करते हैं।

आज ही आभाष का जन्मदिन था, सुबह बोला- पापा जल्दी आना
मृतक हेल्पर जीतेश के सात साल के बेटे आभाष का गुरुवार को ही जन्मदिन था। सुबह जीतेश के ड्यूटी जाते समय आभाष बोला पापा जल्दी आना। जीतेश ने भी उससे वादा किया कि बस ये फाल्ट सुधार कर सीधे घर आऊंगा, फिर कहीं नहीं जाएंगे, सिर्फ तेरा बर्थ डे मनाएंगे। मासूम बेटे को समझ भी नहीं आ रहा था कि ये पापा को इतने लोग क्यों लाए। जब बताया तो उसके आंखों से आंसू फूट पड़े।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें