पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • ICU Ready For Carena Patients, No Equipment, Staff, Health Commissioner Said What Is Needed, We Will Give

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण पर गंभीरता:काेराेना मरीजाें के लिए आईसीयू तैयार, उपकरण न स्टाफ, स्वास्थ्य आयुक्त बोले- क्या चाहिए, हम देंगे

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य आयुक्त डॉ.गोयल ने जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज और सुविधाएं देखी

जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 10 बेड का आईसीयू तीन महीने से शुरू नहीं हो पाया। क्योंकि यहां मल्टी पैरा मॉनीटर और डॉक्टर-नर्स नहीं है। 91 लाख की लागत से नेशनल हेल्थ मिशन ने 10 बेड का आईसीयू यूनिट फीमेल मेडिकल वार्ड की जगह पर बनाया है। गुरुवार को स्वास्थ्य आयुक्त डॉ.संजय गोयल के निरीक्षण में यह जानकारी सामने आई। डॉ.गोयल ने सिविल सर्जन डॉ.ओपी जुगतावत से कहा यूनिट के लिए क्या चाहिए, हम भिजवाएंगे। डॉ.जुगतावत ने यूनिट के लिए 10 मल्टी पैरा मॉनीटर की मांग की। आयुक्त गोयल कहा रात में भी मरीजों की डायलिसिस शुरू करें। स्टाफ के लिए रोकस से अतिरिक्त लैब टेक्नीशियन और नर्स की नियुक्ति करें। ऐसा नहीं हो पाता है तो वर्तमान में काम करने वाले स्टाफ को ही इन्सेंटिव दें। आयुक्त ने कोरोना संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जनरल वार्ड में शिफ्ट किए जाने पर आपत्ति जताई। उन्हाेंने कहा कोरोना निगेटिव मरीजों की रिकवरी के लिए नई बिल्डिंग में ही स्टेप डाउन वार्ड बनाएं, ताकि अन्य मरीजों में संक्रमण के प्रसार को रोका जा सकें।

कलेक्टोरेट के ई-गवर्नेंस सेंटर से हो रही कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य की मॉनीटरिंग
समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य आयुक्त को बताया कि होम आइसोलेट व वार्ड में भर्ती मरीजों की मॉनीटरिंग कलेक्टोरेट के ई-गवर्नेंस सेंटर से की जा रही है। यहां डॉक्टरों की टीम मरीजों से फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेती है। यदि होम आइसोलेट किसी मरीज को ज्यादा समस्या होती है तो उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। मरीजों से डिस्चार्ज के बाद फीडबैक भी लिया जाता है।

बैंकों में भीड़ लगी तो लगेगा जुर्माना, कई बैंकों में एक ही काउंटर पर हो रहा काम
अब बैंकों में भीड़ होने पर जुर्माना लगाया जाएगा। एक दिन पहले ही कलेक्टर द्विवेदी ने बैंक प्रबंधकों की बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के उपाय करने निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैंक शाखाओं के प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि उनकी शाखाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाए। उल्लंघन करने पर प्रबंधकों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

आईसीयू के उपकरण और स्टाफ नहीं है
^आईसीयू शुरू करने के लिए उपकरण व स्टाफ नहीं है। डॉक्टर के साथ स्टाफ नर्स, वार्ड बॉय और गार्ड की नियुक्ति कर 10 दिन के भीतर आईसीयू चालू करेंगे। हमने 10 मल्टी पैरा मॉनीटर की मांग की है।
-डॉ.ओपी जुगतावत, सिविल सर्जन

सुविधाओं की समीक्षा : जिले में कोरोना का पॉजिटिव रेट 4.20%, रिकवरी दर 93.25%
स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. गोयल ने कलेक्टोरेट में कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं और तैयारियों की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया जिले में कोरोना का पॉजिटिव रेट 4.20 व रिकवरी 93.25 फीसदी है। जबकि मृत्यु दर 2.79 प्रतिशत व जांच प्रति मिलियन 30,269 हो रही है। जिले में अब तक 1984 पॉजिटिव मरीजाें में से कोरोना से 56 मौतें हुईं। कलेक्टर अनय द्विवेदी ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रयासों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा मेडिकल स्टोर्स, पैथोलॉजी लैब, प्राइवेट क्लीनिक जाने वाले मरीजों की जानकारी निर्धारित प्रारूप में आ रही है। इससे पॉजिटिव मरीजों की ट्रेसिंग में मदद मिल रही है। इसमें 12 से 26 नवंबर तक 2758 मरीजों की जानकारी आई थी। जिसमें 11 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले। बैठक में जिपं सीईओ रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नंदा भलावे कुशरे, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनंत पंवार, सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser