पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण:5 माह में 2.40% आबादी को लगे दोनों डोज, 11.77% को सिर्फ एक

खंडवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण की रफ्तार ऐसी ही रही तो पहला डोज का लक्ष्य पूरा करने में करीब सवा तीन साल लग जाएंगे

जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ी है। क्योंकि पांच महीने (16 जनवरी से शुरू हुआ टीकाकरण अभियान) में सिर्फ 11.77 फीसदी आबादी यानी 1,83,583 लोगों को ही पहला डोज लग पाया है। जबकि 37,477 को दूसरा।

जिले की आबादी 15,58,973 है। यदि टीकाकरण की रफ्तार ऐसी ही रही तो पहला डोज का लक्ष्य पूरा करने में करीब सवा तीन साल लग जाएंगे। जबकि पूरी आबादी को दूसरा डोज देने में कई साल लग जाएंगे। हालांकि विश्व योग दिवस से प्रदेश सहित जिले में 21 से 30 जून तक टीकाकरण का महाअभियान चलेगा।

इसमें खंडवा शहरी क्षेत्र में 100 प्रतिशत टीकाकरण का है लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर टीके लगाए जाएंगे।

आज 25 हजार कोविशील्ड के डोज आने की संभावना
जिला अस्पताल में शनिवार को बी ब्लॉक में कोवैक्सीन का दूसरा डोज 18 से 44 और 45 साल से अधिक वालों को लगाया जाएगा। रविवार को विशेष सत्र रामनगर निर्मल धाम में केंद्र कुष्ठ रोगी एवं परिवारजनों के लिए बनाया जाएगा। शुक्रवार को स्टाक में कोवैक्सीन के 1700 और कोविशील्ड के 300 डोज थे। सोमवार से टीकाकरण अभियान के लिए शनिवार शाम तक 25 हजार के करीब कोविशील्ड के डोज आने की संभावना है।

21 से 30 जून के बीच शहरी क्षेत्र खंडवा में 100 प्रतिशत टीकाकरण का है लक्ष्य

शहरी क्षेत्र के 50 वार्डों में 100 टीमें करेंगी टीकाकरण, हर वार्ड में रहेगी दो टीमें तैनात
विश्व योग दिवस से प्रदेश सहित जिले में 21 से 30 जून तक टीकाकरण का महाअभियान चलेगा। इसे लेकर शुक्रवार को जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए टीकाकरण के प्रभारी अपर कलेक्टर ने समाजसेवियों एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा की। जिला वैक्सीन कोल्ड चेन स्टोर की बैठक में तय हुआ कि शहरी क्षेत्र के 50 वार्डों में 100 टीमें टीकाकरण के लिए रहेंगी। यानी हर वार्ड में दो टीमों को तैनात किया जाएगा।

अभियान के तहत शहरी क्षेत्र खंडवा, मूंदी, पंधाना, हरसूद में 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। इसके लिए हर दिन 12 से 15 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। खंडवा शहरी क्षेत्र के 2 लाख 26 हजार में से टीकाकरण के लिए पात्र की संख्या 1.40 लाख है। जिसमें से अभी टीकाकरण के लिए लगभग 72 हजार लोग शेष है।

यदि हर दिन शहरी क्षेत्र में ही 12 हजार के लिहाज से टीकाकरण किया जाए तो 30 जून से पहले लक्ष्य पूरा हो जाएगा। संभवत: खंडवा शहर प्रदेश में पहले स्थान पर आ सकता है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 8 लाख लोग टीकाकरण के लिए पात्र हैं। इसमें से लगभग 1 लाख लोगों को टीका लग चुका है।

गांवों में ऐसे थे हालात, स्वास्थ की टीम का हुआ था विरोध
ग्रामीण बोले-नहीं लगाएंगे टीके, टीम ने हिम्मत नहीं हारी,
पूरा गांव टीका लगाने को तैयार

पुनासा से तीन किमी के दायरे में ग्राम रीछी अाैर बेड़ानी में एक माह पूर्व स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण करने पहुंची थी, जिसे ग्रामीणों के विराेध का सामना करना पड़ा था। लोगों का साफ कहना था कि हम टीका नहीं लगवाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संस्था प्रभारी डॉ. कमलसिंह सेंधव के मार्गदर्शन में उस गांव के लोगों से संपर्क बनाए रखा।

जीआरएस, एएनएम, आशा कार्यकर्ता और सेक्टर प्रभारी द्वारा वॉट्सएप ग्रुप बनाया गया। प्रत्येक ग्रामीण को उस ग्रुप के माध्यम से वीडियो दिखाकर टीकाकरण का महत्व समझाया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि 17 जून को उसी गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण के लिए पहुंची थी।

55 डोज लेकर गए थे, तीन घंटे में ही खत्म हो गए। सभी ग्रामीण बोले हम सब टीका लगवाएंगे। सेक्टर प्रभारी नितिन चौधरी, एएनएम निर्मला उईके, जीआरएस लच्छीराम यादव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा मोहे की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका रही।

  • पांच महीने में जिले की 15,58,973 आबादी में से अबतक 1,83,583 को पहला डोज, जबकि 37,477 को ही लगा दूसरा डोज
  • जिले में अबतक 12.49 फीसदी 18 प्लस के युवाओं को लगा पहला टीका
  • महाअभियान के तहत 21 से 30 जून के बीच मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कराकर लगाएंगे टीके

कॉलोनी वासियों की सजगता
टीका लगाने के बाद ही बाहरी लोग करें कॉलोनी में प्रवेश
रामेश्वर वार्ड की सरोजनी नगर के लोगों ने कॉलोनी में लगवाया फ्लैक्स
शहर के रामेश्वर वार्ड में मां नवचंडी मंदिर क्षेत्र स्थित सरोजनी नगर के लोगों द्वारा कॉलोनी में कोविड महामारी की रोकथाम के लिए फ्लेक्स लगा दिया है। सरोजनी नगर विकास समिति द्वारा लगाए इस फ्लेक्स में लिखा कि फल, सब्जी, दूध, छांछ, दही, फूल-माला सहित अन्य सामग्रियों के विक्रेताओं सहित घरों में काम करने वाले महिला-पुरुष वैक्सीन लगवाने के बाद ही कॉलोनी में प्रवेश करें।

क्योंकि हमारी कॉलोनी में 100 % वैक्सीनेशन हो चुका है। समिति अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि कॉलोनी में 18 साल से अधिक वाले सभी लोगों को सिंगल डोज और 45 से अधिक आयु वाले सभी लोग टीका लगवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...