• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Khandwa
  • Inauguration Of Mathela Nimarkhedi Railway Track From Bhopal, Goods Train Running On The Track For 2 Years; There Is No Connection Of Khandwa Indore For 4 Years

PM मोदी की निमाड़ को अधूरी साैगात:मथेला-निमाड़खेड़ी रेलवे ट्रैक का भोपाल से लोकार्पण, ट्रैक पर 2 साल से दौड़ रही मालगाड़ी; 4 साल से खंडवा का इंदौर से जुड़ाव नहीं

खंडवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निमाड़खेड़ी रेलवे स्टेशन पर मथेला-निमाड़खेड़ी रेलवे ट्रैक का भोपाल से वर्चुअली लोकार्पण हुआ। - Dainik Bhaskar
निमाड़खेड़ी रेलवे स्टेशन पर मथेला-निमाड़खेड़ी रेलवे ट्रैक का भोपाल से वर्चुअली लोकार्पण हुआ।

जनजातीय गौरव दिवस पर भोपाल आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निमाड़खेड़ी-मथेला रेलवे ट्रैक का लोकार्पण किया। जबकि, इस ट्रैक पर बीते 2 सालों से कोयला मालगाड़ी दौड़ रही है। मोदी सरकार से उम्मीद थी कि, इस महीने खंडवा से सनावद तक ट्रेन चलना शुरु हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गेज कन्वर्जन के कारण बीते 4 साल से खंडवा का इंदौर से रेल संपर्क टूटा हुआ है।

सोमवार को मथेला-निमाड़खेड़ी रेलखंड का विद्युतीकरण सहित अमान परिवर्तन का लोकार्पण भोपाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण निमाड़खेड़ी रेलवे स्टेशन पर दोपहर 3 बजे किया गया। लोकार्पण के पहले लोगों को उम्मीद थी कि खंडवा से सनावद तक ट्रेन का संचालन शुरू होगा, लेकिन उम्मीद फिर टूट गई। 1 अप्रैल 2021 को निमाड़खेडी से सनावद तक सीसीआरएस हुआ था। इसके बाद लोगों की उम्मीदें और बढ़ गई थी कि, खंडवा से सनावद तक ट्रेन चलना शुरु हो जाएगी, जिससे कि ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग मंदिर आना आसान हो जाएगा। इधर, रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा ने बताया, अभी मथेला से निमाड़खेड़ी रेलखंड के विद्युतीकरण का लोकार्पण हुआ है।

2017 से बंद है खंडवा से सनावद तक का ट्रैक संचालन

खंडवा से सनावद तक मीटरगेज से ब्रॉडगेज परिवर्तन का काम शुरू हुआ तो जुलाई 2017 में खंडवा से सनावद तक ट्रेन का संचालन बंद किया था। इसके बाद पूरे मीटरगेज ट्रैक को बदलकर ब्रॉडगेज किया गया। सितंबर 2019 में मथेला से निमाड़खेडी तक ट्रेन का आवागमन शुरू हो गया। जिस पर सेल्दा थर्मल पावर प्लांट तक कोयले की ट्रेन चलाई जा रही है। सनावद से महू के लिए अंतिम ट्रेन 1 सितंबर 2019 में चली थी। इसके बाद से ट्रेन का आवागमन बंद है।

इंदौर-खंडवा रेलवे लाइन गेज कन्वर्जन।
इंदौर-खंडवा रेलवे लाइन गेज कन्वर्जन।
खबरें और भी हैं...